लखनऊ, जेएनएन। Post Office Monthly Income Scheme: आज के समय में भी लोग डाकघर की योजनाओं में निवेश करना ज्यादा सुरक्षित और बेहतर मानते हैं। यदि आप हर महीने गारंटीड इनकम का विकल्प तलाश रहे हैं, तो पोस्‍ट आफिस की मंथली इनकम स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्‍कीम में एकमुश्‍त धनराशि जमाकर हर महीने गारंटीड इनकम होती है। इसमें आपका धन पूरी तरह सुरक्षित भी रहता है। आइए जानते हैं कि इस योजना में निवेश के जरिए हर महीने किस प्रकार से 4,950 रुपये की इनकम पाई जा सकती है।

वर्तमान समय में नौकरीपेशा वर्ग के लोग पेंशन को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं। इसलिए ऐसी निवेश योजनाओं की तलाश में रहते हैं जो रिटायरमेंट के बाद उनकी पेंशन के विकल्प के रूप में काम करे। ऐसे में पोस्‍ट आफिस की मंथली इनकम स्‍कीम बेहतर आप्शन साबित हो सकती है। पोस्ट आफिस की यह आपको हर महीने करीब 5000 रुपये के आसपास की कमाई कराएगी और भविष्य को लेकर भी चिंता कम करेगी।

पोस्‍ट आफिस के मंथली इनकम अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। इसकी मैच्‍योरिटी पांच साल की होती है। यानी पांच साल बाद से आपको गारंटीड मंथली इनकम होती है। कम से कम 1,000 रुपये से यह अकाउंट डाक घर की किसी भी ब्रांच में खुलवाया जा सकता है।

कितना कर सकते हैं निवेश : इस स्कीम में कम से कम एक हजार रुपये इंवेस्ट किया जा सकता है। एकल खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में नौ लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट अकाउंट में सभी अकाउंट होल्डर की हिस्सेदारी बराबर होती है।

इतना मिल रहा है यह ब्याज : पोस्ट आफिस की इस स्कीम में निवेश पर आपको सालाना 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। रिटर्न की यह दर सेविंग अकाउंट में जमा रकम या फिक्स्ड की तुलना में अधिक है। इस स्कीम के तहत इंवेस्टमेंट करने पर ग्राहक को हर महीने ब्याज मिल जाता है।

ऐसे हर माह मिलेंगे 4,950 रुपये : इस समय इस स्कीम में निवेश पर 6.6 प्रतिश का सालाना ब्याज मिल रहा है। यदि एकल खाताधारक अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे 29,700 रुपये सालाना ब्याज मिलेगा। इस तरह एकल खाताधारक को प्रतिमाह 2,475 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं, संयुक्त खाताधारक को नौ लाख रुपये के निवेश पर सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह पोस्ट आफिस में ज्वाइंट एमआईएस खाता खुलवाते हैं और नौ लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर माह 4,950 रुपये मिलेगा।

जानिए मेच्योरिटी की अवधि : पोस्‍ट आफिस के मंथली इनकम अकाउंट खोलने के पांच साल बाद निर्धारित फार्मेट में अप्लीकेशन भरकर संबंधित पोस्ट आफिस में जमा कर अपना अकाउंट क्लोज करा सकते हैं। यदि मेच्योरिटी से पहले खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो निवेश की राशि नामिनी को वापस मिल जाएगी।

Edited By: Umesh Tiwari