Move to Jagran APP

हमें 100 का नोट थमाओ नो एंट्री में गाड़ी ले जाओ

जुनाबगंज तिराहे पर एडीजी ने दो रिश्वत खोर पुलिसकर्मियों को दबोचा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 03:59 PM (IST)
हमें 100 का नोट थमाओ नो एंट्री में गाड़ी ले जाओ

लखनऊ(जागरण टीम)। उच्चाधिकारियों के बार-बार निर्देशों के बावजूद मातहत अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। चौराहों पर चढ़ावा की घटना कई बार उजागर हुईं, तमाम पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई। फिर भी वसूली का खेल जारी है। ताजा मामला बंथरा के जुनाबगंज तिराहे का है, जहा गुरुवार यानी 15 मार्च को नो एंट्री में रिश्वत लेकर मौरंग गिट्टी लदी ट्रकों को पास कराते दो पुलिसकर्मियों को एडीजी जोन राजीव कृष्णा की टीम ने दबोच लिया। आरोपित सिपाहियों व रिश्वत देने वाले दो अन्य के खिलाफ बंथरा थाने में रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

loksabha election banner

रंगे हाथ पकड़े गए रिश्वतखोर

एडीजी को विभिन्न चौराहों पर पुलिसकर्मियों द्वारा वसूली की शिकायतें मिल रही थीं। इसके बाद उन्होंने एक टीम बनाकर इस बाबत कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी प्रक्रिया में टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर नागेंद्र चौबे गुरुवार दोपहर करीब डेढ़ बजे जुनाबगंज तिराहे पहुंचे। साथ में दारोगा अभय कुमार मिश्र, सिपाही संदीप सिंह, धर्मेद्र यादव व संजेश कुमार सरकारी गाड़ी से सामान्य कपड़ों में थे। टीम ने यहा ड्यूटी पर मौजूद सिपाहियों पर नजर रखना शुरू किया। थोड़ी देर में कानपुर की ओर से स्कार्पियो सवार दो लोग तिराहे पर पहुंचे। दोनों युवकों ने पीछे खड़ी तीन ट्रकों को नो एंट्री में पास कराने की बात ड्यूटी पर मौजूद हेड कास्टेबल संतराम व श्याम किशन से कही। बातचीत के बाद युवकों ने संतराम को प्रति गाड़ी के हिसाब से तीन सौ रुपये रिश्वत दी। इसके बाद सिपाही श्याम किशन ने तीनों गाड़ियों को तिराहे से आगे जाने की अनुमति दे दी। यह देखते ही पहले से चौकन्नी एडीजी की टीम ने दोनों सिपाहियों और रिश्वत देने वाले स्कार्पियो सवार युवकों को दबोच लिया।

पकड़े गए तो बक दिए सब

तलाशी में संतराम की जेब से अवैध वसूली के रुपये बरामद हो गए। पूछताछ में स्कार्पियो सवार युवकों ने अपना नाम ललौली, फतेहपुर निवासी रेहान अहमद और अलीम बताया। आरोपितों ने बताया कि वह तीन ट्रकों में मौरंग और गिट्टी लादकर लाए थे। नो एंट्री में गाड़ियों को पार कराने के लिए पुलिसकर्मियों को रिश्वत दी थी।

क्या कहती है पुलिस?

टीम ने सभी आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। एसओ बंथरा बलवंत शाही का कहना है कि तिराहे पर तीन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। उन्हें वसूली के आरोप में दो पुलिसकर्मियों के पकड़े जाने की जानकारी मिली तो वह थाने पहुंचे थे। इस दौरान पता चला कि ड्यूटी से एक सिपाही राजनाथ नदारद था, जबकि संतराम व राम किशन पकड़े गए हैं।

एसएसपी को भेजी रिपोर्ट

एसओ का कहना है कि उन्होंने ड्यूटी पर लापरवाही और अनुपस्थित रहने के आरोप में सिपाही राजनाथ की गैरहाजिरी दर्ज की है। साथ ही विभागीय कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भी एसएसपी को भेज दी है। एसओ के मुताबिक, गुरुवार दोपहर में सिपाहियों को रिश्वत के आरोप में पकड़ा गया था, लेकिन टीम ने देर रात करीब 12:30 बजे एफआइआर दर्ज कराई। उधर, चर्चा है कि राजनाथ को भगाकर गैरहाजिर दिखा दिया गया। एसओ ने इसे खारिज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.