Move to Jagran APP

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में पकड़े गए सॉल्वर गैंग के 22 सदस्य

सिपाही नागरिक पुलिस व आरक्षी पीएसी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा सोमवार को प्रदेश के 860 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 09:08 AM (IST)
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में पकड़े गए सॉल्वर गैंग के 22 सदस्य
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में पकड़े गए सॉल्वर गैंग के 22 सदस्य

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश में सिपाही नागरिक पुलिस (पुरुष/महिला) व आरक्षी पीएसी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा करा रही है। कल  प्रदेश के 860 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुई। इस दौरान एसटीएफ ने रविवार रात से सोमवार दोपहर के बीच नकल कराने की फिराक में सक्रिय 22 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें गोरखपुर से 11 और इलाहाबाद से छह आरोपित दबोचे गए। 

loksabha election banner

प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पुलिस ने भी कार्रवाई करते हुए पांच सॉल्वर को गिरफ्तार किया है, जबकि 11 को हिरासत में लिया है। इन आरोपितों में परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य, सॉल्वर व परीक्षार्थी शामिल हैं। इलाहाबाद में एक सॉल्वर को परीक्षा केंद्र से दूसरे अभ्यर्थी की परीक्षा देते हुए पकड़ा गया। एसटीएफ आरोपितों से पूछताछ के आधार पर अन्य की तलाश कर रही है। 

डीजीपी ओपी सिंह ने लखनऊ में तीन परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी जीपी शर्मा ने बताया कि सोमवार को 11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, इनमें लगभग 80 फीसद परीक्षार्थी मौजूद रहे। सोमवार को दोनों पालियों में करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है। मंगलवार को भी दो पालियों में परीक्षा होगी। प्रदेश के 56 जिलों में स्थित 860 परीक्षा केंद्रों में सोमवार को सुबह 10 से 12 बजे व दोपहर तीन से पांच बजे के मध्य दो पालियों में सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा हुई।

वाराणसी जोन में सबसे अधिक 160 परीक्षा केंद्र

जोन    -  परीक्षा केंद्रों की संख्या 

वाराणसी -  160 

लखनऊ - 118 

मेरठ - 122 

आगरा - 140 

इलाहाबाद - 88 

कानपुर - 82    

बरेली -  73 

गोरखपुर - 77 

यहां गए डीजीपी 

डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार को पहली पाली में लखनऊ के चिनहट क्षेत्र स्थित प्रज्ञा बालिका इंटर कालेज, गोमतीनगर क्षेत्र स्थित बिहारी लाल महेश प्रसाद हायर सेकेंड्री स्कूल व हसनगंज क्षेत्र स्थित अवध इंटरमीडिएट कालेज में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और सुरक्षा-व्यवस्था सहित अन्य बंदोबस्त का जायजा लिया। 

पेपर लीक होने की रही अफवाह 

सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की अफवाह भी खूब रही। सोशल मीडिया पर कई पेपर भी वायरल हुए। दावा किया गया कि फीरोजाबाद सहित कुछ अन्य जिलों के परीक्षा केंद्रों में पेपर लीक हुआ है। डीआइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सोशल मीडिया पर जो पेपर वायरल किये गए, वे फेक थे। सोशल मीडिया पर वायरल हुए ऐसे संदेशों के बारे में जांच कराई जा रही है। परीक्षा कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था में सकुशल हुई है।

पांच अन्य गिरफ्तार, 11 हिरासत में

सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पुलिस ने भी कार्रवाई की है। पुलिस ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पांच सॉल्वर को गिरफ्तार किया है, जबकि 11 को हिरासत में लिया है। फैजाबाद में पुलिस ने छह सॉल्वर पकड़े हैं, जिसमें से बिहार के बांका निवासी विक्की के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। विक्की अभ्यर्थी दिलीप कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। बाकी पांच आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। हाथरस में भी बिहार व फीरोजाबाद के दो फर्जी अभ्यर्थी गिरफ्तार किये गए हैं। वहां आगरा निवासी सतेंद्र ङ्क्षसह के स्थान पर नवादा (बिहार) निवासी वासुदेव कुमार परीक्षा देने आया था। फीरोजाबाद का सोनपाल ङ्क्षसह अपने मामा के बेटे दीपक कुमार की जगह परीक्षा दे रहा था। वहीं अलीगढ़ में आधा दर्जन लोगों को सॉल्वर होने के शक में हिरासत में लिया गया है। इनके पास से मोबाइल फोन, ब्लूटूथ व अन्य चीजें मिली हैं। सहारनपुर में दोस्त के भाई के बदले पेपर देने पहुंचे लखीसराय (बिहार) निवासी राहुल ङ्क्षसह को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह युवक बुलंदशहर के मनोज कुमार के बदले पेपर देने पहुंचा था। आरोपित दिल्ली में आइएएस की तैयारी कर रहा है। बुलंदशहर में पुलिस ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने जा रहे उमेश चौधरी को गिरफ्तार किया है। उसके पास से चार फर्जी नाम से प्रवेश पत्र, दो आधार कार्ड, दो पहचान पत्र व एक मोबाइल मिला है। वह हापुड़ निवासी युवक के स्थान पर परीक्षा देने जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.