Move to Jagran APP

UP: पुलिस स्मृति दिवस पर सम्मानित होंगे कानपुर बिकरू कांड के शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार

उत्तर प्रदेश में पुलिस स्मृति दिवस पर 21 अक्टूबर को इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर के बिकरू कांड में शहीद हुए सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी अमेठी के शहीद मुख्य आरक्षी जितेंद्र के परिवारीजन को भी सम्मानित करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 06:24 AM (IST)
UP: पुलिस स्मृति दिवस पर सम्मानित होंगे कानपुर बिकरू कांड के शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर के बिकरू कांड में शहीद हुए सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित करेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में पुलिस स्मृति दिवस पर 21 अक्टूबर को इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर के बिकरू कांड में शहीद हुए सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी अमेठी के शहीद मुख्य आरक्षी जितेंद्र के परिवारीजन को भी सम्मानित करेंगे। लखनऊ पुलिस लाइन में सोमवार को डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की मौजूदगी में स्मृति दिवस परेड का फुलड्रेस रिहर्सल हुआ। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप परेड व कार्यक्रम की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

loksabha election banner

लखनऊ पुलिस लाइन में सोमवार सुबह डीजीपी ने स्मृति दिवस की रिहर्सल परेड का निरीक्षण किया। पूर्वाभ्यास परेड की कमांड एसपी संतोष कुमार मिश्र ने संभाली। परेड में नागरिक पुलिस, पीएसी, महिला पुलिस, जीआरपी, फायर सर्विस, यातायात पुलिस, एटीएस, आरआरएफ व एसडीआरएफ की टुकड़ियां शामिल रहीं। 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुलिसकर्मियों के कल्याण की योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं।

शोक परेड के बाद मुख्यमंत्री बिकरू कांड में शहीद हुए कानपुर नगर में तैनात सीओ देंवेंद्र मिश्र, उपनिरीक्षक अनूप कुमार सिंह, महेश कुमार यादव व नेबूलाल, आरक्षी जितेन्द्र कुमार पाल, सुल्तान सिंह, राहुल कुमार व बबलू कुमार के परिवारीजन को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर एक सितंबर 2019 से 31 अगस्त 2020 के मध्य पूरे देश में ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले 264 पुलिसकर्मियों की शहादत को याद कर उन्हें नमन किया जाएगा। इनमें नौ शहीद पुलिसकर्मी उत्तर प्रदेश के हैं। कानपुर के बिकरू गांव में कुख्यात विकास दुबे को पकड़ने के लिए गई पुलिस टीम पर दुबे व उसके साथियों ने हमला बोल दिया था। बदमाशों से मुकाबले में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों ने अपनी प्राणों की आहूति दे दी थी।

यह भी पढ़ें : कानपुर के बिकरू में पुलिस पर हमला, सीओ सहित आठ पुलिसकर्मी शहीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.