Move to Jagran APP

CAA-NRC Protest : प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का शिकंजा, सौ से अधिक पर FIR-सपा छात्रसभा नेत्री समेत आठ अरेस्‍ट

CAA Protest at Ghantaghar 26 जनवरी को लेकर पुलिस अलर्ट पर धरना स्थल पर पहुंचकर सपा की पूजा शुक्ला को ल‍िया ह‍िरासत में।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 08:45 AM (IST)
CAA-NRC Protest : प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का शिकंजा, सौ से अधिक पर FIR-सपा छात्रसभा नेत्री समेत आठ अरेस्‍ट
CAA-NRC Protest : प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का शिकंजा, सौ से अधिक पर FIR-सपा छात्रसभा नेत्री समेत आठ अरेस्‍ट

लखनऊ, जेएनएन। सीएए और एनआरसी के विरोध में घंटाघर पर चल नौवें दिन प्रदर्शन के समर्थन में पहुंची समाजवादी छात्रसभा की नेता पूजा शुक्ला समेत आठ और गिरफ्तार किए गए हैं। पुलिस ने सौ से अधिक प्रदर्शनकारियों पर शिकंजा कसा। सभी पर ठाकुरगंज थाने में एफआइआर दर्ज की गई।

loksabha election banner

इसमें दस लोगों को नामजद किया गया और आठ को गिरफ्तार भी कर लिया गया। जिन लोगों की गिरफ्तारी हुई है, उनमें दिल्ली के जामिया नगर निवासी सैय्यद मोहम्मद फैजान इलाही, सआदतगंज के कैंपवेल रोड निवासी सैय्यद दानिश, सआदतगंज निवासी तारिक, गढ़ीपीर खां निवासी रेहान, चौपटिया नसीम, दुबग्गा निवासी मोहिद नदीम, सआदतगंज निवासी लईक अहमद व सपा नेत्री पीजीआइ निवासी पूजा शुक्ला है। जिसमें प्रदर्शन की अगुवाई कर रहा सैय्यद मोहम्मद दिल्ली से यहां आया था। उच्चाधिकारियों की ओर से अभी यहां और भी गिरफ्तारी के साथ बड़ी संख्या में बिना स्वीकृति के प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।  

प्रदर्शनकारियों ने कहा- हम नहीं मानते देश का कानून

पूजा शुक्‍ला के साथ प्रदर्शन में शामिल अन्‍य प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें बोल रहे हैं कि वह देश का कानून नहीं मानते। 

गिरफ्तारी के बाद पुलिस को फूल देकर की गांधी गिरी

आठ लोगों की गिरफ्तारी के बाद पहले मुस्लिम महिलाओं ने बच्चों को फूल देकर उन्हें कार्रवाई कर रहे पुलिसकर्मियों पर भेजा, जब पुलिस के एक्शन में कोई कमी नहीं आई तो खुद हाथों में फूल लेकर गांधी करती नजर आईं।  

500 से अधिक को नोटिस, 200 से पर एफआइआर 

पुलिस ने घंटाघर पर प्रदर्शन कर रहे लोगों में अब तक 500 से अधिक को नोटिस दी है। अभी भी नोटिस देने का दौर जारी है। अब तक 200 से अधिक लोगों पर एफआइआर दर्ज हुई हैं। जिसमें अब तक दर्जनभर से अधिक लोगों को चिह्नित कर गिरफ्तार किया जा चुका है।

धारा 144 का उल्लंघन बन सकता है जेल जाने की वजह

एडीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी लाउडस्पीकर से लगातार निर्देश दे रहे हैं कि घंटाघर पर प्रदर्शन बिना स्वीकृति के चल रहा है, धारा 144 भी लागू है। ऐसे में जो भी कानून का उल्लंघन करेगा, उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

पुलिस कमिश्नर पहले दिन से हैं सक्रिय

घंटाघर पर प्रदर्शन की सूचना मिलते ही पुलिस कमिश्नर ने पहले ही दिन घने कोहरे में पहुंचकर संबंधित अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश दिये थे, तब से वह लगातार पूरे प्रदर्शन की स्वयं मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कानून का पालन न करने वालों पर पुलिस को सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।

ये हस्तियां हुईं शामिल 

एपवा की सुभाषिनी अली, सैयर जरीन, पूर्व आइपीएस दारापुर, एडवोकेट मोहम्मद शोएब, सदफ जाफर, सुमैया राणा समेत कई एक्टिविस्ट शामिल हुए हैं। शुक्रवार को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष व वरिष्ठ शिया धर्मगुरु मौलाना डॉ. कल्बे सादिक व स्वामी सारंग ने धरने में शामिल होकर महिलाओं का समर्थन किया था। शनिवार को धरना स्थल पर रिटायर्ड जस्टिस हैदर अब्बास रजा भी पहुंचे। बता दें कि पुलिस कई एक्टिविस्ट समेत 135 महिलाओं पर पहले ही एफआइआर दर्ज कर चुकी है।  

 क्‍या कहते हैं एडीसीपी ?

एडीसीपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक, घंटाघर पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं है, फिर भी प्रदर्शन जारी है। धारा 144 के तहत चार या चार से अधिक लोग एक जगह जमा नहीं हो सकते। बावजूद इसके घंटाघर पर सैकड़ों लोग प्रदर्शन कर कानून का उल्‍लंघन कर रहे हैं।  पुलिस को कार्रवाई के लिए विवश कर रहे हैं। इससे यहां आने वाले पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जो भी कानून का उल्लंघन करेगा उसे नोटिस दी जाएगी फिर भी नहीं मानेगा तो एफआइआर दर्ज कर उसे जेल भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.