सीतापुर, जेएनएन। सिम बेचने वाले एक दुकानदार ने साइबर ठगी का जाल फैला रखा था। उसका गिरोह हैक की गई फेसबुक आइडी से उनके दोस्तों को मैसेंजर पर बीमार होने का संदेश भेजकर मदद मांगता था। इसके बाद आरोपित पेटीएम बैंक के अपने खाते पर हैक आइडी वाली फोटो चस्पाकर लोगों से रुपये ऐंठ लेता था। पिछले दिनों एक मामला दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपित तक पहुंची। उसका साथी फरार है। 

बिजली विभाग के एक्सईएन सुधीर भारती ने शहर कोतवाली में पिछले दिनों मुकदमा दर्ज कराया था। बताया कि उनके फेसबुक खाते को हैक कर दोस्तों से पेटीएम बैंक खाते में रुपये मंगा लिए गए हैं। जांच में पुलिस को सिम बेचने वाले दुकानदार प्रदीप कुमार, निवासी दुर्गापुरवा पर शक हुआ। छानबीन पुख्ता जानकारी हाथ आई तो उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में प्रदीप ने अपने साथी के सहयोग से फेसबुक आइडी हैक कर रुपये ठगने की बात स्वीकार कर ली। अब पड़ताल हो रही है कि इस गिरोह के झांसे में और कितने लोग फंसे हैैं।

इलाज के नाम पर मांगते थे रुपये

फेसबुक खाते को हैक कर ठगी करने वाले आरोपित, आइडी धारक के दोस्तों को बीमारी या दुर्घटना का संदेश भेजते थे। उपचार के नाम पर आर्थिक सहायता मांगते और पैसे पेटीएम बैंक के खाते में भेजने को कहते। संदेश में ये भी बताया जाता कि वह अस्पताल में भर्ती है। झांसे में आकर लोग रुपये भेज देते थे। एएसपी मधुवन सिंह ने बताया क‍ि मामला साइबर ठगी से जुड़ा है। बड़ा नेटवर्क होने की आशंका है। बाकी लोगों को भी तलाशा जा रहा है। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस