लखनऊ, जेएनएन। देश और उत्तर प्रदेश के करोड़ों किसानों के लिए नया साल शानदार तरीके से शुरू होने जा रहा है। नए साल के पहले दिन मोदी सरकार किसानों की झोली भरने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार यानी एक जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश के किसानों को भी धनराशि उनके खाते में भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के दिसंबर से मार्च के वर्तमान चार माह के लिए उत्तर प्रदेश के दो करोड़ 37 लाख 26 हजार किसानों को देय किस्तों के लिए 4,745 करोड़ रुपये और पांच लाख लंबित किस्तों के लिए 100 करोड़ रुपये इस प्रकार 4,845 करोड़ रुपये के भुगतान की संस्तुति वर्तमान चार माह में भारत सरकार को भेजी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में छह हजार रुपये की सहायता दी जाती है। यह सहायता तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। यानी एक बार में दो हजार रुपये दिया जाता है। अगर आपने भी अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के तहत कराया है तो खाते में एक जनवरी को दो हजार रुपये आ जाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिएआनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए सम्मान निधि योजना के वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। उसके बाद वेबसाइट के Farmers Corner पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद अपना आधार नंबर डाले फिर कैप्चा कोड डालकर अपने राज्य को चुनें और अपना डिटेल भरें। बस इतना करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करें सूची में अपना नाम देखने के लिए आप वेबसाइट पर जाएं। फिर Farmers Corner पर जाएं और बेनिफिशिएरी लिस्ट आप्शन पर क्लिक करें। आप जिलावार अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Edited By: Umesh Tiwari