लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव पर एक भव्य ड्रोन शो का आयोजन किया गया। यह मेगा ड्रोन शो लखनऊ की रेसीडेंसी में आयोजित किया गया था। इस दौरान आजादी से जुड़े नायकों और आजादी में यूपी के दिए योगदान को ड्रोन शो के जरिए लोगों के सामने रखा गया। इस ड्रोन शोक की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम सराहना की है। 

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लखनऊ की रेसीडेंसी में आयोजित ड्रोन शो में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अलग-अलग पहलुओं को जीवंत बनाया गया। चाहे चौरी-चौरी आंदोलन हो, काकोरी ट्रेन की घटना, या फिर नेता जी सुभाष चंद्र बोस इस ड्रोन शो ने सबका दिल जीत लिया। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी इसी तरह अपने शहरों के, गांवों के, आजादी के आंदोलन से जुड़े अनूठे पहलुओं को लोगों के सामने ला सकते हैं। इसमें टेक्नोलाजी की भी खूब मदद ले सकते हैं।  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमें आजादी की जंग की स्मृतियों को जीने का आवसर देता है। उनको अनुभव करने का अवसर देता है। ये देश के लिए नए संकल्प लेना का, कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति दिखाने का, प्रेरक है। आइए स्वतंत्रता संग्रम की महान विभूतियों से प्रेरित होते रहें, देश के लिए अपने प्रयास और मजबूत करते रहें।

बता दें कि अमृत महोत्सव के अवसर पर लखनऊ में रेजीडेंसी में देश के अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन 20 दिसंबर को किया गया था। इस खास आयोजन का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी ने उद्घाटन किया था। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि अब तक देश में 250 ड्रोन तक का शो हो चुके हैं, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब 500 ड्रोन का यूज एक साथ किया गया है।

इस ड्रोन शो में लेजर लाइट के जरिए प्रथम भारतीय स्वाधीनता संग्राम सन 1857 से लेकर सन 1947 तक की गाथा दिखाई गई थी। इसके लिए एक साथ 500 ड्रोनों से म्यूजिक, लेजर लाइट और रंग-बिरंगी कलाबाजियों को प्रस्तुत किया गया। जब लोगों ने आजादी के वीरों की गाथा देखी तो सारा ग्राउंड देशभक्ति के गानों और भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा।

Edited By: Umesh Tiwari