Move to Jagran APP

किसान सम्मान निधि नहीं मिल रही तो पीएम किसान समाधान दिवस में आएं, 11 से 13 अक्टूबर तक होगा आयोजन

जिन किसानों का आधार नंबर गलत होने या नाम सही न होने से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा वे 11 से 13 अक्टूबर तक अपने विकास खंड के राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड और बैंक खाते के विवरण के साथ पहुंचकर ठीक करा सकते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 08:18 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 06:58 AM (IST)
किसान सम्मान निधि नहीं मिल रही तो पीएम किसान समाधान दिवस में आएं, 11 से 13 अक्टूबर तक होगा आयोजन
उत्तर प्रदेश कृषि विभाग राज्य के सभी जिलों में 11 से 13 अक्टूबर तक 'पीएम किसान समाधान दिवस' आयोजित करेगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग राज्य के सभी जिलों में 11 से 13 अक्टूबर तक 'पीएम किसान समाधान दिवस' आयोजित करेगा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम किसान सम्मान निधि से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए जिले स्तर पर 'पीएम किसान समाधान दिवस' चलाने का निर्देश दिया है। इस दौरान समाधान दिवस पर मुख्य रूप से इनवैलिड आधार और आधार के अनुसार नाम सही कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव कृषि डा. देवेश चतुर्वेदी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव कृषि डा. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे पीएम किसान समाधान दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। जिन किसानों का आधार नंबर गलत होने या आधार के अनुसार नाम सही न होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा है, वे 11 से 13 अक्टूबर के बीच कार्यालय अवधि में अपने विकास खंड के राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड और बैंक खाते के विवरण के साथ पहुंचकर अपना डाटा ठीक करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य समस्या होने पर भी किसान समाधान दिवस में मदद ली सकती है।

अपर मुख्य सचिव कृषि डा. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि जिन किसानों को योजना के तहत कम से कम एक किस्त प्राप्त हुई है, किंतु उनका आधार संख्या या नाम त्रुटिपूर्ण है तो ऐसे किसानों का विवरण संबंधित बैंक से प्राप्त कर, उनका शत प्रतिशत सत्यापन कराकर डाटा दुरुस्त कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्रतिदिन अनुश्रवण करते हुये लंबित सभी प्रकरणों का समाधान कराया जाए। इसके लिए कृषि विभाग व अन्य विभागों में कार्यरत कंप्यूटर आपरेटरों को तीन दिन के लिए राजकीय बीज गोदामों पर तैनात किया जाए।

उन्होंने बताया कि किसानों के कल्याण के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य हो जाने के कारण काफी संख्या में ऐसे किसान जिनका आधार संख्या इनवैलिड है या आधार कार्ड में लिखे नाम के अनुसार डेटा बेस में नाम फीड नहीं हुआ है, उनकी किसान सम्मान निधि का भुगतान केंद्र सरकार की ओर से रोक दिया गया है। ऐसे प्रकरणों के निस्तारण के लिए 'पीएम किसान समाधान दिवस' के रूप में तीन दिनी अभियान चलाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.