Move to Jagran APP

अंतरंग तस्वीरें वायरल करने की धमकी देकर मांगे एक लाख रुपए

पीड़ित युवक के मुताबिक करीब तीन वर्ष पूर्व उसने अपनी और प्रेमिका की कुछ अंतरंग तस्वीरें खींची थीं, जो मोबाइल फोन में सुरक्षित रखा था।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Fri, 05 Jan 2018 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jan 2018 11:36 AM (IST)
अंतरंग तस्वीरें वायरल करने की धमकी देकर मांगे एक लाख रुपए
अंतरंग तस्वीरें वायरल करने की धमकी देकर मांगे एक लाख रुपए

लखनऊ (जागरण संवाददाता)। लखनऊ में प्रेमी युगल की अंतरंग फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर एक लाख रुपये की मांग करने वाले युवक को साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया है। साइबर सेल के नोडल प्रभारी सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक गोमती नगर निवासी एक युवक और उसकी महिला मित्र की कुछ अंतरंग फोटो आरोपित के हाथ लग गई थीं। वह युवक को सारे फोटो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहा था। इस मामले में गोमती नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई थी, जिसके बाद साइबर क्राइम सेल को लगाया गया था।

loksabha election banner

पीड़ित युवक के मुताबिक करीब तीन वर्ष पूर्व उसने अपनी और प्रेमिका की कुछ अंतरंग तस्वीरें खींची थीं, जो मोबाइल फोन में सुरक्षित रखा था। बाद में सभी फोटो डिलीट कर दिए गए थे। 28 दिसंबर को उनके पास एक अंजान नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने पीड़ित युवक से उसकी अंतरंग तस्वीरें उसके पास होने की बात कही।

वायरल करने की दी धमकी: आरोपित ने पीड़ित को सभी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर बदनाम कर देने की धमकी दी और ब्लैकमेल करने लगा। पीड़ित के पूछने पर उसने एक लाख रुपये की मांग की। परेशान होकर युवक साइबर क्राइम सेल पहुंचा और शिकायत की। इसके बाद गोमती नगर थाने में एफआइआर दर्ज करवाई गई और फिर साइबर सेल ने बाराबंकी के देवा शरीफ स्थित लालापुर निवासी इब्राहिम वारसी को दबोच लिया।

चाचा के कंप्यूटर में हार्ड डिस्क से निकाली इब्राहिम ने फोटो: आरोपित इब्राहिम ने बताया कि उसने अपने चाचा के हार्ड डिस्क से सारे फोटो निकाले थे। छानबीन में पता चला कि आरोपित का चाचा पीड़ित युवक का दोस्त है और दोनों पूर्व में साथ रहते थे। वर्तमान में इब्राहिम का चाचा कोलकाता में है। आरोपित के चाचा को उक्त फोटो कहां से मिलीं, इसके बारे में पुलिस पड़ताल कर रही है।

नए फोन व सिम से किया ब्लैकमेल: प्रभारी साइबर सेल अरुण कुमार सिंह के मुताबिक पकड़े जाने के डर से इब्राहिम ने नया सिम कार्ड और एक मोबाइल फोन खरीदा था, जिससे वह पीड़ित को लगातार ब्लैकमेल कर रहा था। पुलिस ने सिम और फोन दोनों बरामद कर लिया है। आरोपित के पास एक एंड्रायड फोन भी मिला है, जिसमें प्रेमी युगल के अंतरंग फोटो सुरक्षित रखे गए थे। पुलिस ने सारी तस्वीरें भी बरामद कर ली हैं।

न खीचें अंतरंग तस्वीरें: मोबाइल फोन में अपनी अथवा अपने करीबी की अंतरंग तस्वीरें न खींचें। अगर आपका फोन कहीं गिर जाता है अथवा चोरी हो जाता है तो डाटा किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ लग जाएगा। ऐसे में आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। अगर आपको कोई व्यक्ति ब्लैकमेल करता है इधर-उधर भागदौड़ करने के बजाय फौरन पुलिस से संपर्क करें।

लॉक रखें अपना मोबाइल: कोई भी महत्वपूर्ण डाटा आप अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रखते हैं तो फोन को लॉक रखें। इससे डाटा चोरी होने की संभावना कम हो जाती है। अलग-अलग मोबाइल फोन में भिन्न सिक्योरिटी सिस्टम मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: एसी बसों के किराये में होगी 18 फीसद की कमी

फेसबुक पर लड़की की प्रोफाइल बना पीड़ित से की बात: सीओ हजरतगंज के मुताबिक आरोपित को जब अंतरंग फोटो मिले थे तो उसने देखते ही युवक की शिनाख्त कर ली थी। हालांकि उसके पास पीड़ित का कोई मोबाइल नंबर नहीं था। ऐसे में उसने फेसबुक पर लड़की के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाई और पीड़ित युवक से चैटिंग करने लगा। बातचीत के दौरान आरोपित ने युवक से उसका मोबाइल नंबर ले लिया था।

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद में ट्रक की टक्कर से पलटी बस, 18 यात्री जख्मी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.