Move to Jagran APP

Bada Mangal 2020 : घर बैठे ऑनलाइन हुआ सुंदरकांड का पाठ, ई-भंडारे के साथ बंटा श्रद्धा का प्रसाद

Bada Mangal 2020 ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल आज। घरों में ही श्रद्धालुओं की ओर से विधिविधान के साथ बजरंग बली की पूजा की।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 01:58 PM (IST)
Bada Mangal 2020 : घर बैठे ऑनलाइन हुआ सुंदरकांड का पाठ, ई-भंडारे के साथ बंटा श्रद्धा का प्रसाद

लखनऊ, जेएनएन। Bada Mangal 2020 : नासै रोग हरै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा... हनुमान चालीसा की इन चौपाइयों के माध्यम से श्रद्धालुओं ने ज्येष्ठ के तीसरे बड़े मंगल पर बजरंग बली की आराधना कर मनवांछित फल की कामना की। मंदिर के बजाय घरों में ही श्रद्धालुओं की ओर से विधिविधान के साथ बजरंग बली की पूजा की गई। हनुमान सेतु मंदिर और अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर के सामने कुछ श्रद्धालु ने खड़े होकर हनुमान चालीसा का पाठ किया। 

loksabha election banner

हनुमान चालीसा पाठ और सुंदरकांड पाठ के साथ श्रद्धालुओं ने बजरंग बली से कोरोना से मुक्ति की कामना भी की। लॉकडाउन की वजह से मंदिरों में भले ही सन्नाटा रहा लेकिन आरती और श्रृंगार का लाइव प्रसारण करके पुजारियों ने श्रद्धालुओं को हनुमान जी के दर्शन कराए। राजधानी में तकनीक और श्रद्धा के कुछ ऐसे ही दृश्य नजर आए हैं।

 

पुजारियों ने की बजरंग बली की पूजा

कलियुग के एक मात्र जाग्रत देव पवन सुत हनुमान जी के मंदिरों में पुजारियों ने बजरंग बली की आरती उतारी और दीप जलाए तो घरों में बजरंग बली के जयकारे के साथ उनकी पूजा की गई। बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर के आरपी शर्मा ने बताया कि मंदिर के पुजारी पवन मिश्रा की ओर से पूजन किया गया,  तो हनुमान सेतु मंदिर में मुख्य पुजारी आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी के सानिध्य में पुजारी भगवान जी महाराज ने चोला बदला और आरती उतारी। 

पक्कापुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी श्रीराम ने बजरंग बाण का वाचन कर कोरोना से मुक्ति की कामना की। अलीगंज के नए हनुमान मंदिर के राकेश दीक्षित और पुराने हनुमान मंदिर के शिवाकांत के सानिध्य में  पुजारियों ने पूजन किया। हे! दु:खभंजन मारुति नंदन सुन लो मेरी पुकार पवनसुत विनती बारंबार और जय हनुमान ज्ञान गुन सागर से गुंजायमान घरों में देर शाम तक पूजन का क्रम चलता रहा। संकटमोचन, बजरंगबली, महावीर, पवन पुत्र, आंजनेय, केसरीनंदन हनुमान जी को लड्डू के बजाय लाल वस्त्र और सिंदूर अर्पित कर पूजन किया। 

अचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि लाल चंदन, लाल फूल, चमेली के तेल का लेप करके भी श्रद्धालुओं ने बजरगंज बली को प्रसन्न किया। ठाकुरगंज स्थित मां पूर्वी देवी मंदिर की ओर से श्रीराम चरित मानस का पाठ किया गया। सभी ने घरों में पाठ किया। राजेंद्रनगर के महाकाल मंदिर में अतुल मिश्रा के सानिध्य में बाबा का हनुमत श्रृंगार किया गया। श्रृंगार को सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धालुओं तक पहुंचाया गया।

 Bada Mangal 2020, Photos of Bada Mangal 2020, people worship from house, online worship during lockdown

जूम एप से हुआ सुंदरकांड

ज्येष्ठ मास के तीसरे बड़े मंगलवार को अमेरिका के व्योमिंग विश्वविद्यालय में नौकरी करने वाली डॉ.अनुपमा सिंह ने वहां न केवल सुंदरकांड किया बल्कि राजधानी की शिक्षिका नीलिमा सिंह, प्रीति, नम्रता, निरुपमा, रचना,नम्रता नमिता शर्मा, नीरू व शालू सहित 26 से अधिक श्रद्धालुओ को जोड़कर उनके साथ संगत कर लॉक डाउन में भी भक्ति का संचार किया। जूम एप के माध्यम से बनाए ग्रुप से ऑनलाइन पाठ से सभी एक घरों में भक्ति का संचार हुआ। 

आचार्य कौशक चैतन्य ने ऑनलाइन किया बखान चिन्मय मिशन लखनऊ के आचार्य ब्रह्मचारी कौशिक जी महराज ने श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पवन सुत की महिमा को बताने का प्रयास किया। विनीत ने बताया कि जूम एप के माण्ध्म से श्रद्धालुओं ने उनके प्रवचन और सुंदरकांड का घर बैठे आनंद लिया। चौक में केके चौरसिया ने भजन गाए और उसे सोशल मीडिया में प्रसारित कर श्रद्धालुओं को जोड़ने का काम किया। जीबी चेरीटेबल ट्रस्ट के सुनील गोम्बर ने इंदिरानगर के हनुमत संग्रहालय में परिवार के साथ पूजन किया और तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित किया। जापलिंग रोड पर विवेक तांगड़ी ने बजरंग बाण के साथ सुंदरकांड का पाठ किया और वीडियो बनाकर साथियों और श्रद्धालुओं को शेयर किया। लड्डू की जगह चना गुड़ बजरंग बली को भले ही लड्डू पसंद हो, लेकिन उन्हें चना और गुड़ भी पसंद है। घरों में श्रद्धालुओं ने पूजन के दौरान चना गुड़ का भोग लगाया और फल अर्पित कर प्रसाद के रूप में वितरण किया। आचार्य अनुज पांडेय ने बताया कि जैसे शिव जी को कुछ भी अर्पित कर प्रसन्न किया जा सकता है, वैसे ही उनके अवतार बजरंग बली को भी कुछ भी चढ़ सकता है। लड्डू भी चने के बेसन से बनता है। ऐसे में चना गुड़ चढ़ाकर श्रद्धालुओं ने बजरंग बली का गुणगान किया।

ई-भंडारे के साथ बंटा श्रद्धा का प्रसाद

नगर निगम की ओर से श्रद्धालुओं के लिए ई-भंडारे का आयोजन किया गया। संयोजक डॉ.आरके तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं द्वारा बताए गए मंदिर पर भोग लगाकर गरीबों को भंडारा बांटा गया।महापौर संयुक्ता भाटिया की ओर से भोग लगाया गया। महंत देव्या गिरि की ओर से मंदिर से भंडारा और आइटी चौराहे के पास पुलिस वालों को जलपान कराया गया। यहां पूरे ज्येष्ठ के महीने में पानी पिलाया जाएगा। गीता परिवार और शास्त्रीनगर दुर्गा मंदिर की ओर से बंदरों को चने खिलाए गए। शास्त्रीनगर दुर्गा मंदिर के प्रबंधक राजेंद्र गोयल और गीता परिवार की ओर से जिला प्रशासन के सानिध्य में भंडारा लगाया गया। श्री अमरनाथ सेवा संस्थान के महामंत्री ओमप्रकाश ओमी की ओर से भंडारा लगाया गया। नीलू शर्मा की ओर इंद्रपुरी और ओपी दीक्षित की ओर से चौक में भंडारा लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.