Move to Jagran APP

मूर्ति विसर्जन बवाल: बहराइच में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, गोंडा में तीन पर मुकदमें दर्ज

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए उपद्रव के मामले में कर्नलगंज कोतवाली में तीन मुकदमें दर्ज हुए।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 05:56 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 05:56 PM (IST)
मूर्ति विसर्जन बवाल: बहराइच में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, गोंडा में तीन पर मुकदमें दर्ज
मूर्ति विसर्जन बवाल: बहराइच में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, गोंडा में तीन पर मुकदमें दर्ज

लखनऊ(जेएनएन)। राजधानी लखनऊ के पास के दो जिले बहराइच और गोंडा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए बवाल के बाद तनाव की लपटों में सिसक रहे हैं। सोमवार को बहराइच के खैरा बाजार में विशेष समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। साथ ही नारेबाजी का वीडियो भी वायरल कर दिया। हालांकि पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने की घटना से एसपी ने अनभिज्ञता जाहिर की है। वहीं, डीएम व एसपी ने खैरा बाजार का निरीक्षण किया और लोगों से मिलकर शांति बनाए रखने की अपील की। उधर, गोंडा में  दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए उपद्रव के मामले में कर्नलगंज कोतवाली में तीन मुकदमें दर्ज हुए। कोतवाल वीपी श्रीवास्तव के मुताबिक, एक मुकदमे में 18 नामजद हैं, दूसरे में छह अज्ञात हैं। गत रविवार को भी तोड़फोड़ और आगजनी घटना हुई थी।


मूर्ति विसर्जन के दौरान बहराइच में पथराव, 12 घायल
दरअसल, बौंडी थाना क्षेत्र के खैरा बाजार से निकल रहे मूर्ति विसर्जन जुलूस पर अराजक तत्वों ने पथराव शुरू कर दिया था। देखते ही देखते दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। विशेष समुदाय के लोगों ने कई दुकानों में तोडफ़ोड़ की। सूचना पर सीडीओ, एएसपी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद मामले को शांत करवा कर दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जित करने के लिए लोग आगे बढ़े। वहीं, मामले में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया। कुछ दूर आगे बढ़ते ही मूर्तियां फिर रोक दी गईं। शाम को पटटी, रामगढ़ी व बैरिया गांव की दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जन के लिए खैरा बाजार से निकल रही थीं। इसी दौरान विशेष समुदाय के लोगों से कहासुनी होने के बाद पथराव शुरू हो गया। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक पथराव में दर्जन भर लोग घायल हो गए। दुकानों में तोडफ़ोड़ करते हुए अराजक तत्व सामानों को भी उठा ले गए। इसके विरोध में महसी क्षेत्र में विसर्जन के लिए जा रही सभी मूर्तियों को रोक दिया गया था। 
 

loksabha election banner


गोंडा में डीएम पर हुआ था हमला
जिले में विजयदशमी के दूसरे दिन को कर्नलगंज तहसील क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान रास्ते को लेकर विवाद शुरु हुआ। इसी बीच दूसरे समुदाय के लोगों ने इसका विरोध करते हुए बहराइच हजुरपुर मार्ग जाम कर दिया। इसके बाद आयोजकों ने भी रास्ता अवरूद्ध कर दिया। कुछ देर में भाजपा विधायक बावन सिंह व प्रतीक भूषण सिंह की बात को भी अनसुना कर दिया। बाद में मौके पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। डीएम-एसपी लाेगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे, इसी बीच रात 12:00 बजे पथराव शुरू हो गया। इस दौरान डीएम कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव घायल हो गए हैं। जिसके बाद पुलिस ने भी बल प्रयोग किया। पुलिस ने प्रतिमा को कब्जे में ले लिया है, उसे दूसरे रास्ते से विसर्जन के लिए ले जाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.