Move to Jagran APP

UP: समय-सीमा बीती...अब तक सिर्फ सवा दो प्रतिशत प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को ही मिले स्वेटर

यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों को स्वेटर बांटने में लेटलतीफी से बेसिक शिक्षा विभाग बाज नहीं आ रहा है। शासन ने 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने का निर्देश दिया था लेकिन यह समय-सीमा बीतने के बाद अब तक सात जिलों में ही स्वेटर वितरण शुरू हो पाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 05:38 PM (IST)
UP: समय-सीमा बीती...अब तक सिर्फ सवा दो प्रतिशत प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को ही मिले स्वेटर
अब तक सिर्फ सवा दो प्रतिशत प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को ही मिले स्वेटर

लखनऊ [राजीव दीक्षित]। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के बच्चों को स्वेटर बांटने में लेटलतीफी से बेसिक शिक्षा विभाग बाज नहीं आ रहा है। शासन ने भले ही परिषदीय विद्यालयों के सभी बच्चों को 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने का निर्देश दिया हो, लेकिन यह समय-सीमा बीतने के बाद अब तक सात जिलों में ही स्वेटर वितरण शुरू हो पाया है। प्रदेश के कुल लक्ष्य के सापेक्ष बुधवार तक महज 2.24 प्रतिशत बच्चों को ही स्वेटर बंट पाये थे। स्वेटर बांटने की बात तो दूर अभी तक कुल 18 जिलों में ही इसकी आपूर्ति शुरू हो पायी है।

loksabha election banner

शासन ने बीती दो सितंबर को परिषदीय स्कूलों के सभी बच्चों को 31 अक्टूबर तक स्वेटर बांटने का आदेश जारी किया था। चालू शैक्षिक सत्र में प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के कुल 1,59,50,862 बच्चों को स्वेटर बांटे जाने हैं। स्वेटर की आपूर्ति जिला स्तर पर जेम पोर्टल पर बिडिंग के माध्यम से करने का निर्देश दिया गया था। इसके सापेक्ष प्रदेश के सात जिलों में अब तक कुल 3,56,709 बच्चों को ही स्वेटर बंट पाये हैं।

30 जिलों में क्रयादेश जारी नहीं, आपूर्ति सिर्फ 18 में : उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पायी है। इन जिलों में खरीद के लिए क्रयादेश जारी नहीं हुए हैं। बिडिंग के आधार पर जिन 45 जिलों में क्रयादेश जारी हो चुके हैं, उनमें से 27 जिलों में स्वेटर की आपूर्ति नहीं शुरू हुई है। जिन 18 जिलों में आपूर्ति हुई है, उनमें से सिर्फ दो जिलों- हाथरस और प्रयागराज में शत-प्रतिशत आपूर्ति हो सकी है।

19 जिलों में बिडिंग प्रक्रिया पूरी नहीं : उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में स्वेटर खरीदने के लिए बुधवार तक बिडिंग प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी थी। इनमें अलीगढ़, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बुलंदशहर, चंदौली, इटावा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, कन्नौज, कुशीनगर, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, संभल, सिद्धार्थनगर, सुलतानपुर और उन्नाव में फाइनेंशियल बिड नहीं खुली है। वहीं महाराजगंज में तो टेक्निकल बिड नहीं खुली है।

30 जिलों से स्पष्टीकरण मांगा : जिन 30 जिलों में स्वेटर खरीदने की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने वहां के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से तीन दिन में स्पष्टीकरण तलब किया है।

सात जिलों में वितरण की स्थिति

  • जिला        : लक्ष्य के सापेक्ष वितरण
  • आगरा       : 14.93 प्रतिशत
  • बदायूं        : 49 प्रतिशत
  • बलरामपुर  : 14.67 प्रतिशत
  • फतेहपुर    : 12.84 प्रतिशत
  • मैनपुरी      : 4.8 प्रतिशत
  • प्रयागराज   : 48 प्रतिशत
  • वाराणसी    : 9.8 प्रतिशत

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.