Move to Jagran APP

Corona Vaccine In UP: यूपी में 12 करोड़ पात्र में से स‍िर्फ 4.38 करोड़ ने ली कोरोना की मुफ्त सतर्कता डोज

Corona Vaccine In UP यूपी में कोरोना की सतर्कता डोज मुफ्त क‍िए जाने के बाद भी स‍िर्फ 36 प्रतिशत वयस्कों ने ही कोरोना वैक्‍सीन की प्रीकाशन डोज ली है। जबक‍ि प्रदेश में करीब 12 करोड़ पात्र हैं। अब यूपी में सिर्फ पांच लाख मुफ्त सतर्कता डोज का स्‍टाक बचा है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Tue, 04 Oct 2022 08:27 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 08:27 AM (IST)
Corona Vaccine In UP: यूपी में 12 करोड़ पात्र में से स‍िर्फ 4.38 करोड़ ने ली कोरोना की मुफ्त सतर्कता डोज
Corona Vaccine In UP: यूपी में स‍िर्फ 36 प्रत‍िशत ने ही ली कोरोना की मुफ्त सतर्कता डोज

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Corona Vaccine In UP यूपी में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब तक 18 वर्ष से 59 वर्ष तक की उम्र के 36 प्रतिशत वयस्कों ने वैक्सीन की सतर्कता (प्रीकाशन) डोज लगवाई है।

loksabha election banner

यूपी में अब पांच लाख वैक्सीन स्टाक में उपलब्ध

  • सतर्कता डोज लगवाने के 12 करोड़ वयस्क पात्र हैं और अब तक इसमें से 4.38 करोड़ ने ही सतर्कता डोज लगवाई है।
  • अब प्रदेश में करीब पांच लाख वैक्सीन ही स्टाक में उपलब्ध है। ऐसे में यह वैक्सीन खत्म होने तक मुफ्त वैक्सीन की सुविधा जारी रहेगी।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उप्र के महाप्रबंधक (टीकाकरण) डा. मनोज शुक्ल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से 30 सितंबर 2022 तक ही 18 वर्ष से 59 वर्ष तक की उम्र के लोगों को मुफ्त सतर्कता डोज लगाने की सुविधा थी।
  • आगे इसे जारी रखने या फिर बंद करने को लेकर केंद्र ने कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया है। सिर्फ यह बताया गया है कि स्टाक में जब तक टीके हैं तो टीकाकरण केंद्र पर आ रहे वयस्कों को सतर्कता डोज लगाई जाए।
  • अब पांच लाख टीके ही स्टाक में हैं और अभी मुफ्त में वैक्सीन की सतर्कता डोज लगाया जाना बंद नहीं किया गया है।

मुफ्त सतर्कता डोज लगवाने में प्रयागराज अव्‍वल

अगर विभिन्न शहरों में टीकाकरण की स्थिति पर नजर दौड़ाई जाए तो लखनऊ में 40.14 लाख लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है और इसमें से 9.12 लाख वयस्कों ने सतर्कता डोज लगवाई है। प्रयागराज में 50.17 लाख लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है और इसमें से 12.90 लाख वयस्कों ने सतर्कता डोज लगवाई है।

वहीं आगरा में 35.40 लाख लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है और इसमें से 6.83 लाख वयस्कों ने टीके की सतर्कता डोज लगवाई है और गाजियाबाद में 33.97 लाख लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है व इसमें से 8.02 लाख वयस्कों ने टीके सतर्कता डोज लगवाई है। सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह टीकाकरण के कार्य में तेजी लाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.