लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण 2021 में पहले की तरह शैक्षिक मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होंगे। मेरिट सूची में चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने मेरिट के आधार पर डीएलएड प्रशिक्षण 2021 में चयन व प्रवेश की प्रक्रिया के लिए बुधवार को समय सारिणी जारी कर दी है।

पिछले साल डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) प्रशिक्षण-2020 का सत्र शून्य घोषित हुआ था। प्राथमिक डीएलएड प्रशिक्षण 2021 में प्रवेश की खातिर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज की ओर से 15 जुलाई को विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। 20 जुलाई को दोपहर बाद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और इसी के साथ अभ्यर्थी आवेदन शुल्क भी जमा कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 10 अगस्त होगी। ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त होगी। आवेदन को पूरा कर उसका प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 12 अगस्त होगी।

अभ्यर्थियों के वर्गवार/श्रेणीवार मेरिट के क्रम में उनसे प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प लेकर एनआइसी लखनऊ द्वारा उन्हें संस्थान आवंटित करने के लिए काउंसिलिंग का पहला चरण 18 अगस्त से 30 अगस्त तक होगा। पहले चरण की काउंसिलिंग में आवंटित किए गए संस्थानों में अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच और प्रवेश की प्रक्रिया छह सितंबर तक पूरी करनी होगी। इस दौरान संस्थानों को प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण सात सितंबर से शुरू हो जाएगा।

पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद यदि राजकीय और निजी संस्थानों में सीटें बच जाती हैं तो उन्हें भरने के लिए दूसरी काउंसिलिंग 13 से 24 सितंबर तक होगी। दूसरे चरण की काउंसिलिंग में आवंटित संस्थानों में अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच और प्रवेश की प्रक्रिया आदि 28 सितंबर तक पूरी करनी होगी। दूसरे चक्र की काउंसलिंग में प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 29 सितंबर से शुरू होगा।

इस साल डीएलएड प्रशिक्षण में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव शासन को दिया गया था। इस बीच कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच प्रवेश परीक्षा का आयोजन अव्यवहारिक साबित हुआ। लिहाजा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों डीएलएड प्रशिक्षण में पहले की तरह ही मेरिट के आधार पर प्रवेश देने और सत्र आरंभ करने का निर्देश दिया था।

Edited By: Umesh Tiwari