प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। कोरोना संक्रमण के चलते पिछड़ चुकी भर्तियों और प्रशिक्षणों को पूरा करने की कवायद तेजी से चल रही है। इसी बीच नए सत्र को भी पटरी पर बनाए रखने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। यूपी डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) प्रशिक्षण 2021 के लिए मंगलवार को शुरू हो रहा आनलाइन आवेदन का क्रम इसी प्रयास का हिस्सा है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश में डीएलएड की करीब दो लाख 42 हजार सीटें हैं। इनमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, सीटीई वाराणसी, एनसीटीई से मान्यता के बाद शासन से संबद्ध निजी डीएलएड प्रशिक्षण संस्थान, राज्य सरकार से संबद्धता प्राप्त अल्पसंख्यक संस्थान शामिल हैं। प्रशिक्षणार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय ने बताया है कि डीएलएड प्रशिक्षण के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि दस अगस्त निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश के साथ अनलाइन पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया का लिंक एवं आनलाइन आवेदन पत्र भी वेबसाइट updeled.gov.in पर उपलब्ध है।

आनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा, इसलिए आवेदन करने पर प्रविष्टि को फाइनली सेव करने से पहले अभ्यर्थी अपने अंकित विवरण का एक बार मूल दस्तावेज से मिलान जरूर कर लें, ताकि बाद में हाथ से अवसर निकल न जाए।

Edited By: Umesh Tiwari