Move to Jagran APP

नए वर्ष पर यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा- अपने व्यवहार में विनम्रता लाएं पुलिसकर्मी

यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने अधीनस्थों को नये वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें लोगों से विनम्रता से पेश आने की नसीहत भी दी। डीजीपी ने कहा कि आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव की सुरक्षा-व्यवस्था की बड़ी चुनौती है।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 06:36 AM (IST)
नए वर्ष पर यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा- अपने व्यवहार में विनम्रता लाएं पुलिसकर्मी
यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने दी पुलिस कर्मियों को विनम्रता की नसीहत।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो।  यूपी के डीजीपी मुकुल गोयल ने अधीनस्थों को नये वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें लोगों से विनम्रता से पेश आने की नसीहत भी दी। डीजीपी ने कहा कि आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव की सुरक्षा-व्यवस्था की बड़ी चुनौती है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिसकर्मियों को हर मोर्चे पर पूरी मुस्तैदी से डटे रहना होगा। साथ ही अतिविशिष्ट/विशिष्ट महानुभावों की सुरक्षा तथा उनके कार्यक्रमों को सकुशल संपन्न कराने में पुलिसकर्मियों की सतर्कता बेहद महत्वपूर्ण होगी।

loksabha election banner

डीजीपी ने कहा कि पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को अपना व्यवहार और अधिक शिष्ट व विनम्र बनाना होगा। उन्होंने पुलिस की उपलब्धियां भी गिनाईं। कहा कि शासन ने उत्तर प्रदेश पुलिस को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से लखनऊ व गौतमबुद्धनगर की तरह कानपुर नगर व वाराणसी में भी पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू की है। उप्र विशेष सुरक्षा बल का गठन भी किया गया है। विवेचनाओं के निस्तारण में वैज्ञानिक विधियों के अधिक उपयोग के लिए लखनऊ में यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फारेंसिक साइंसेज की स्थापना भी की गई है। पुलिस ने संगठित अपराध व माफिया के विरुद्ध अभियान के तहत कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की है। खासकर महिला संबंधी अपराधों में पुलिस ने पूरी तत्परता से कार्रवाई सुनिश्चित की है।

मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश के हर थाने पर महिला हेल्प डेस्क व साइबर थानों में महिला साइबर सेल का गठन किया गया है। 10370 बीट में 20 हजार से अधिक महिला आरक्षियों को बीट अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। डीजीपी ने कहा कि गैंगेस्टर एक्ट के तहत माफिया व अपराधियों की 1930 करोड़ रुपये से अधिक की चल/अचल अवैध संपत्तियों को जब्त किया गया है। इनमें सरकारी जमीन अवमुक्त कराने व अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई भी शामिल है। पुलिस ने एक लाख रुपये के 13 व 50 हजार रुपये के 48 इनामी बदमाशों को गिरफ्तार भी किया। प्रदेश में 26 नये थानों/चौकियों की स्थापना भी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.