Move to Jagran APP

प्रेम में नाकाम युवक ने फेसबुक पर पोस्ट कीं अश्लील तस्वीरें

बरेली में छात्रा से प्रेम का इजहार करने के बाद भी मामला पटरी पर न आते देख सिरफिरे आशिक ने फेसबुक पर उसकी अश्लील फोटो पोस्ट कर दीं। यह सिरफिरा न सिर्फ छात्रा को बल्कि उनके घरवालों को अलग-अलग मोबाइल नंबरों से धमकी दे रहा था। पुलिस ने आइटी एक्ट

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2015 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2015 12:17 PM (IST)

लखनऊ। बरेली में छात्रा से प्रेम का इजहार करने के बाद भी मामला पटरी पर न आते देख सिरफिरे आशिक ने फेसबुक पर उसकी अश्लील फोटो पोस्ट कर दीं। यह सिरफिरा न सिर्फ छात्रा को बल्कि उनके घरवालों को अलग-अलग मोबाइल नंबरों से धमकी दे रहा था। पुलिस ने आइटी एक्ट में मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

बरेली के फरीदपुर में फेसबुक पर एक बरेली कॉलेज की बीकॉम छात्रा की फर्जी आइडी तैयार करके अश्लील तस्वीर अपलोड करने का प्रकरण सामने आया है। फरीदपुर थाने में मामला आइटी एक्ट के तहत दर्ज किया गया है। बीकॉम की छात्रा से करीब ढाई महीने पहले फोन पर एक लड़का अश्लील बातें करता था। छात्रा ने नजरअंदाज किया तो लड़के ने नंबर बदल-बदलकर फोन करना शुरू कर दिया। छात्रा ने बताया कि आरोपी लगातार उस पर प्रेम संबंध के लिए दबाव बना रहा था। बाद में मिलने के लिए कहने लगा। जब छात्रा ने बात करना बंद कर दिया तो लड़के ने परिवार के लोगों के नंबरों पर फोन करके धमकियां देनी शुरू कर दी। वह छात्रा को घर पर ही रखने और कॉलेज नहीं भेजने के लिए धमकी देता था। आरोपी बात न मानने पर वह छात्रा को बदनाम करने के लिए धमकाता रहा। धमकियों का असर न होते देखकर आरोपी युवक ने छात्रा के नाम से एक फर्जी फेसबुक आइडी बना ली।

इसके बाद छात्रा सहित परिवार की अन्य लड़कियों के फोटो हासिल करके उन्हें अश्लील बनाकर फेसबुक आइडी पर अपलोड किया। जानकारी पर घबराए परिवार के लोग फरीदपुर थाना पहुंचे। उन्होंने पुलिस को लिखित शिकायत और साक्ष्य सौंप दिए। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट आइटी एक्ट के तहत दर्ज की है। एसपी देहात बृजेश श्रीवास्तव का कहना है कि आरोपी को ट्रेस किया जा रहा है। आइडी की भी जांच की जा रही है।

फिलहाल छात्रा घर में कैद

कॉलेज बंद होने के चलते फिलहाल छात्र घर में ही कैद है। छात्रा ने बताया कि फोन करने वाले युवक की आवाज वह पहचान नहीं सकी है। छात्रा को कॉलेज में भी अपने किसी साथी पर शक नहीं है। छात्रा ने रोते हुए कहा कि अब उसका करियर बर्बाद हो गया है। मुहल्ला में ही चर्चा उसको घर के एक कमरे में रहने को मजबूर कर रही है। वह बताती है कि बाहर निकलती हूं तो लगता है लोग मुझे ही घूर रहे हैं। परिवार के अन्य सदस्य सभी इसके बाद चिंतित और दुखी है।

फोटो लोड करने वाला परिवार का कोई नजदीकी

फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर अश्लील तस्वीर अपलोड करने वाला शख्स परिवार को कोई नजदीकी है। न सिर्फ छात्रा बल्कि उसकी चचेरी बहनों की तस्वीरों का आरोपी के पास होना यही जताता है। जिन्हें बहुत आसानी से अश्लील बना दिया गया। अमूमन ऐसे मामलों में सिर्फ छात्रा का नंबर ही लोग इक_ा कर पाते हैं, लेकिन इस प्रकरण में आरोपी के पास परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल नंबर भी मौजूद है। पुलिस थ्योरी के अनुसार छात्रा की फर्जी आइडी तैयार करके तस्वीर अपलोड करने वाला कोई नजदीकी मालूम होता है। पुलिस में शिकायत के बाद युवक ने फोन करना भी बंद कर दिया था, लेकिन बाद में बदनाम करने के लिए उसने अश्लील तस्वीरों को फेसबुक पर अपलोड किया। पुलिस इस दिशा में भी तफ्तीश कर रही है कि आखिर आरोपी, इस छात्रा को कॉलेज जाने से क्यों मना कर रहा था।

फोटो कैसे जुटाई

अभी तक पुलिस यह नहीं पता कर सकी है कि छात्र सहित परिवार की अन्य लड़कियों की तस्वीर आरोपी तक कैसे पहुंच गईं। उन्हें फोटोशॉप के जरिए जिस तरह अश्लील बनाया गया है, पुलिस यह भी मान रही है कि आरोपी युवक ने अकेले नहीं किया है। उसके कुछ साथियों ने मदद की है।

आइडी बनाने की लोकेशन हो रही ट्रेस

पुलिस ने सभी 11 नंबरों पर बात करने की कोशिश की, लेकिन सभी नंबर स्वीच ऑफ बता रहे हैं। यह भी माना जा रहा है कि नंबर फर्जी आइडी पर निकलवाए गए होंगे। फिलहाल आइटी एक्सपर्ट आइडी बनाने की लोकेशन ट्रेस कर रहे हैं। इसके बाद आरोपी की पहली कड़ी पुलिस के हाथ लग जाएगी। अचानक दर्जनभर नंबरों से बदल-बदलकर परिवार के सभी लोगों के मोबाइल पर फोन आने लगे। इन नंबरों की डिटेल भी परिवार ने पुलिस को सौंप दी है। अब सभी नंबरों को ट्रेस करने के लिए कॉल डिटेल निकाली जा रही है।

एक हफ्ता पहले बनी आइडी

अभियुक्त ने फर्जी फेसबुक आइडी एक हफ्ता पहले ही तैयार की है। ताजा आइडी बनाने के बाद युवक ने फोटोशॉप की मदद से सभी तस्वीरों को अश्लील बना दिया। उन्हें फेसबुक की आइडी पर पोस्ट कर दिया। इन तस्वीरों को टैग भी किया गया है।इस प्रकरण के बाद पूरा परिवार सदमे में हैं। परिवार की फोटो वायरल होने से बदनामी होने के बाद अब बात बाहर फैल रही है। परिवार के लोग घरों में कैद हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.