Move to Jagran APP

पेपर लीक के दोषियों पर लगेगी रासुका, लिप्त संस्थाएं होंगी ब्लैकलिस्टः योगी

मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने आज कहा कि पेपर लीक के दोषियों पर एनएसए लगेगा । यदि कोई संस्था इसमें लिप्त पाई जाती है तो वह ब्लैकलिस्ट होंगी ।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 08:19 AM (IST)
पेपर लीक के दोषियों पर लगेगी रासुका, लिप्त संस्थाएं होंगी ब्लैकलिस्टः योगी

लखनऊ (जेएनएन)।आये दिन प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने की घटनाओं पर गंभीर रुख अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इसके लिए दोषी पाये गए प्रतियोगियों व अभ्यर्थियों की गिरफ्तारी के साथ उनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। पेपर लीक में दोषी पायी गई संस्था ब्लैकलिस्ट होगी। यदि कोई सरकारी या मान्यताप्राप्त संस्था लिप्त पायी जाती है तो उसकी मान्यता रद होगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मंत्री, अफसरों और शिक्षकों को आईना दिखाया और उनकी क्लास ली। यह भी एलान किया कि अभी 97 हजार और शिक्षकों की भर्ती होगी। 

loksabha election banner

सीएम ने अफसरों को चेताया 

मुख्यमंत्री परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों के लिए मंगलवार को डॉ.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। बेसिक शिक्षक भर्ती में छह हजार से अधिक अभ्यर्थियों को बाहर किये जाने से नाराज मुख्यमंत्री ने अफसरों को चेताया कि जो अधिकारी नौजवानों के भविष्य से खिलवाड़ करेंगे, सरकार उनकी सेवा के साथ खिलवाड़ करेगी।

कांस्टेबल के लिए 22 लाख, शिक्षक के एक लाख आवेदन

योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने पुलिस कांस्टेबल के 42,000 पदों के लिए विज्ञापन निकाला तो 22 लाख आवेदन आये। वहीं बेसिक शिक्षकों के 68500 पदों पर भर्ती के लिए कुल 1.05 लाख आवेदन ही आये और इसके लिए आयोजित लिखित परीक्षा में सिर्फ 41,556 अभ्यर्थी ही सफल हुए। आज भी शिक्षकों के पद बड़ी संख्या में खाली हैं। 

चिराग तले अंधेरा

योगी ने अपने बगल में बैठी बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल का नाम लेकर कहा कि प्रदेश के आठ आकांक्षी (अति पिछड़े) जिलों में शामिल श्रावस्ती के 120 विद्यालय शिक्षक विहीन हैं। यह बेसिक शिक्षा मंत्री के पड़ोस का जिला है यानि चिराग तले ही अंधेरा है। फिर कहा कि मंत्री का जिला बहराइच भी आकांक्षी जिलों में शामिल है। यहां भी वहीं स्थिति होगी। 

आदेश की जांच कराएं

योगी ने कहा कि जो शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल नहीं हुए, वह भी कोर्ट से आदेश लेकर आ रहे हैैं कि हमें भी नौकरी दीजिए। बगल में बैठे अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. प्रभात कुमार को निर्देश दिया कि वह जांच कराएं कि यह आदेश कोर्ट का है या कहीं और का। 

जहां सरकार भेजे वहां जाइये

योगी ने चयनित अभ्यर्थियों को नसीहत दी कि वे जिद छोड़कर वहां जाएं जहां सरकार उन्हें भेजे। दलालों से वे दूर रहें। उनसे प्रदेश के आठ आकांक्षी जिलों में अपनी सेवाएं देने का आह्वान किया।  

बचपन में सीखा था कि बाल छोटे रखने हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले शिक्षक बच्चों को सफाई से रहने की नियमित शिक्षा देते थे। उन्हें बताते थे कि बाल और नाखून साफ व छोटे रखने हैं। फिर मुस्कुराते हुए बोले, इसलिए मैंने बचपन में ही सीख लिया था कि बाल छोटे रखने हैं। इस पर ठहाका लगा।

तीन हजार को नियुक्ति पत्र 

कार्यक्रम में बेसिक शिक्षक भर्ती में चयनित 3000 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये गए। मुख्यमंत्री ने लखनऊ समेत प्रदेश के 16 जिलों के 32 अभ्यर्थियों को खुद नियुक्ति पत्र प्रदान किए। उन्होंने शेष सफल अभ्यर्थियों को हर हाल में बुधवार को नियुक्ति पत्र वितरित करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.