Move to Jagran APP

बिना रसोई यान वाली ट्रेनों में अब मिलेगा ताजा खाना, सेहत पर रेलवे का फोकस

यात्रियों को कई ट्रेनों में खानपान मुहैया कराएगी ट्रेन साइड वेंडिंग। गोमती एक्सप्रेस और आगरा इंटरसिटी सहित कई ट्रेनें शामिल।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:15 PM (IST)
बिना रसोई यान वाली ट्रेनों में अब मिलेगा ताजा खाना, सेहत पर रेलवे का फोकस
बिना रसोई यान वाली ट्रेनों में अब मिलेगा ताजा खाना, सेहत पर रेलवे का फोकस

लखनऊ[निशांत यादव]। बिना रसोई यान वाली ट्रेनों के यात्रियों को भोजन के लिए अगले बड़े स्टेशन तक इंतजार नहीं करना होगा और न ही अवैध वेंडरों की आवाजाही से उनको असुरक्षा होगी। रेलवे दिन की ट्रेनों अब ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) शुरू करने जा रहा है। रेलवे के रिफ्रेशमेंट रूम में तैयार खाना और बीच के स्टेशनों से चाय व अन्य सामग्री लेकर यात्रियों को उसकी आपूर्ति उनकी सीट पर की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने यह नई पॉलिसी जारी कर दी है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने कानपुर और गोरखपुर से लखनऊ आने वाली ट्रेनों को चिह्नित किया है।

loksabha election banner

दरअसल अभी लंबी दूरी की चुनिंदा टे्रनों में ही खानपान के लिए रसोई यान की सुविधा उपलब्ध है। जबकि गोरखधाम एक्सप्रेस, लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस के अलावा कई लंबी दूरी की ट्रेनों और कम दूरी की ट्रेनों में खानपान की सुविधा नहीं है। यात्रियों को सबसे अधिक दिक्कत दिन में यात्रा के दौरान होती है। उनको भोजन के लिए बड़े स्टेशनों का इंतजार करना पड़ता है। कई बार ट्रेन का ठहराव बड़े स्टेशनों पर केवल पांच मिनट का होने के कारण वहां चलती ट्रेन में चढऩे का रिस्क भी होता है। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी के चुनिंदा रिफ्रेशमेंट रूम से खाना की आपूर्ति करने के लि ट्रेन साइड वेंडिंग शुरू करने का निर्णय लिया है।

ऐसे मिलेगी सुविधा

आइआरसीटीसी से अनुबंधित कंपनियों के कर्मचारी रिफ्रेंशमेंट रूम से तय संख्या में खाना, चाय और समोसा सहित अन्य वस्तुएं लेकर चलेंगे। हर ट्रेन में एक प्रबंधक और सामान बेचने वाले सात कर्मचारी होंगे। इनका मेडिकल रेलवे कराएगा और यात्रा पास भी जारी होगा। यात्री को उनकी सीट पर ही खाना और अन्य सामान मिलेगा।

यह ट्रेनें हुईं शामिल

  • कानपुर रिफ्रेशमेंट रूम से 12419/20 गोमती एक्सप्रेस में कानपुर से नई दिल्ली तक,
  • 12179/80 आगरा इंटरसिटी में कानपुर से आगरा फोर्ट तक,
  • 19715/16 लखनऊ जंक्शन-जयपुर एक्सप्रेस में कानपुर से लखनऊ के बीच यह सुविधा मिलेगी।

लखनऊ से गोरखपुर तक इन ट्रेनों में मिलेगा खाना

  • 12555/56 गोरखधाम एक्सप्रेस,
  • 15707/08 आम्रपाली एक्सप्रेस,
  • 13019/29 बाघ एक्सप्रेस,
  • 12531/32 गोरखपुर इंटरसिटी,
  • 12203/04 सहरसा-अमृतसर गरीब रथ,
  • 15903/04 डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस
  • 15065/66 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस।

क्या कहते हें अफसर?

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव का कहना है कि बिना रसोई यान वाली ट्रेनों में दिन में यात्रियों को खाना व खानपान सामग्री उपलब्ध कराने के लिए ट्रेन साइड वेंडिंग शुरू की जा रही है। गोरखपुर लखनऊ रूट की चुनिंदा ट्रेनों में इस माह के अंत से यह सुविधा मिलेगी। लखनऊ आधारित सभी ट्रेनें इसमें शामिल की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.