Move to Jagran APP

ड्राइवरों को नींद से जगाएगी चाय, यूपी में 2032 बसों में चालकों को दिया जाएगा थर्मस

उत्तर प्रदेश सभी 2032 बसों के ड्राइवरों को 20 फरवरी तक थर्मस देने के निर्देश दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में चलने वाली बसों में लगेगी डिवाइस।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 01:50 PM (IST)
ड्राइवरों को नींद से जगाएगी चाय, यूपी में 2032 बसों में चालकों को दिया जाएगा थर्मस

लखनऊ, जेएनएन। रोडवेज बसों से सफर करने वाले यात्रियों का सफर सुरक्षित बनाने के लिए परिवहन निगम लंबी दूरी के चालकों को एक लीटर का थर्मस दिया जाएगा। इस थर्मस में लंबी दूरी पर चलने वाले ड्राइवर अधिकृत ढाबों पर चाय लेकर पी सकेंगे। परिवहन निगम ने यह कदम रोडवेज बसों के सफर को सुरक्षित बनाए जाने के लिए आइआइएम से मिले सुझाव के बाद उठाया है। ऐसे में रात्रिकालीन रूट के सभी 2032 बसों के ड्राइवरों को 20 फरवरी तक यह थर्मस दे दिए जाएंगे।

loksabha election banner

यह जानकारी देते हुए परिवहन निगम के एमडी डॉ. राजशेखर ने बताया कि यहीं नहीं लंबी दूरी की बसों को सुरक्षित बनाए जाने के लिए आगामी छह महीने में 680 बसों में ड्राइवर स्लीप एलर्ट और वार्निंग सिस्टम लगाए जाने का निर्णय किया गया है। यह बसें दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों से होकर चलती हैं। ऐसे में सेंसर आधारित यह प्रणाली गाड़ी चलाते समय चालक के थकने और नींद आने की दशा में उसे एलर्ट करेगी। चालक के साथ ही वह कंडक्टर और यात्रियों को भी एलर्ट करेगी। इस योजना को लागू करने के लिए सड़क सुरक्ष कोष से प्रस्ताव भेज कर खर्च की मांग की गई है। स्वीकृत हो जाने पर आगामी अगस्त 2020 तक 680 बसों में यह डिवाइस लगा दी जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.