Move to Jagran APP

अब उत्तर प्रदेश में वेबसाइट पर मिलेगी कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की रिपोर्ट, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच रिपोर्ट के लिए अब लोगों को बेवजह दौड़ नहीं लगानी होगी। लोगों को वेबसाइट के जरिये ही यह रिपोर्ट मिल जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 12:40 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 02:33 AM (IST)
अब उत्तर प्रदेश में वेबसाइट पर मिलेगी कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की रिपोर्ट, ऐसे करें चेक
अब उत्तर प्रदेश में वेबसाइट पर मिलेगी कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की रिपोर्ट, ऐसे करें चेक

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच रिपोर्ट के लिए अब लोगों को बेवजह दौड़ नहीं लगानी होगी। लोगों को वेबसाइट labreports.upcovid19tracks.in के जरिये ही यह रिपोर्ट मिल जाएगा। कोरोना की जांच के दौरान पंजीकृत कराए गए मोबाइल नंबर को वेबसाइट पर दर्ज करते ही वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जिसे फीड करते ही रिपोर्ट सामने होगी।

loksabha election banner

अभी तक सिर्फ कोरोना वायरस के संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर ही मुख्य चिकित्सा अधिकार (सीएमओ) कार्यालय से मरीज को फोन कर जानकारी दी जाती है, जबकि नेगेटिव रिपोर्ट वालों को सूचना नहीं दी जाती। कई बार समय पर सही सूचना न देने की भी शिकायतें सामने आ रही थीं, लेकिन अब वेबसाइट से रिपोर्ट मिलने पर यह शिकायतें खत्म हो जाएंगी।

सिर्फ डेढ़ महीने में मिले कोरोना के 75 फीसद रोगी  : कोरोना वायरस का संक्रमण इधर बीते दिनों में तेजी से बढ़ा है। अब तक मिले कुल मरीजों में से 75 फीसद तो बीते डेढ़ महीने में ही सामने आए हैं। हालांकि 78.7 फीसद का रिकवरी रेट कुछ राहत भी दे रहा है। मार्च से लेकर जुलाई तक के पांच महीनों के दौरान प्रदेश में कोरोना के केवल 85,916 रोगी मिले थे, जबकि अगस्त और सितंबर में अब तक के करीब डेढ़ महीने में ही 2,56,872 मरीज मिल चुके हैं। अगस्त में यह संख्या 1,42,472 और सितंबर में 18 दिनों में 1,14,400 है। मार्च से जुलाई तक कोरोना काबू में था। लॉकडाउन व सख्ती के चलते लोग भी पूरी सावधानी बरत रहे थे, लेकिन आर्थिक गतिविधियों को शुरू करना भी सरकार की मजबूरी है। ऐसे में आम लोगों से ही बचाव के सभी उपायों का सख्ती से पालन करने की अपेक्षा की जा रही है। हालांकि अभी तक मिले कुल 3,42,788 मरीजों में से 2,70,094 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं, लेकिन फिर भी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

होम आइसोलेशन में 51 फीसद रोगी : यूपी में इस समय 67,825 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जिसमें 35,124 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं 3,926 रोगी प्राइवेट अस्पताल में हैं, जबकि 202 लोग होटलों में आइसोलेट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.