Move to Jagran APP

अब RC का भी बनेगा स्मार्ट कार्ड, DL में होगा इमरजेंसी नंबर Sitapur News

यूपी में अब कागज वाली आरसी से मिलेगा छुटकारा। पहले से अधिक अपडेट हो जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 12:00 PM (IST)
अब RC का भी बनेगा स्मार्ट कार्ड, DL में होगा इमरजेंसी नंबर Sitapur News
अब RC का भी बनेगा स्मार्ट कार्ड, DL में होगा इमरजेंसी नंबर Sitapur News

सीतापुर [अनुपम सिंह]। वाहन स्वामियों के लिए खुशखबरी है। ड्राइविंग लाइसेंस की तर्ज पर अब जल्द ही आपकी आरसी (रजिस्ट्रेशन सार्टीफिकेट) भी स्मार्ट होने वाली है। एक अक्तूबर से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के प्रारूप में बदलाव कर दिया गया है। डीएल में अब आप इमरजेंसी मोबाइल नंबर भी डाल सकेंगे। ये व्यवस्था लागू होने के बाद लाइसेंस पहले से अधिक अपडेट रहेगा। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए शुरुआत की गई है। आरसी माइक्रो लेबल से लैस होगी। नए वाहनों के पंजीकरण के समय स्वामी को अस्थाई आरसी कागज की ही मिलेगी, लेकिन स्थाई आरसी स्मार्ट कार्ड पर मिलेगी। 

loksabha election banner

खराब होने का डर नहीं

अभी तक वाहन स्वामियों को कागज की ही आरसी मिलती थी, इससे फटने और पानी में खराब होने का डर रहता है, लेकिन अब ये डर जल्द खत्म होगा। 

चिप के साथ क्यूआर कोड भी

स्मार्ट कार्ड में तब्दील होने वाली आरसी में माइक्रो चिप और क्यूआर कोड भी होगा। नए डीएल में भी चिप के बाद अब क्यूआर कोड रहेगा, इससे असली- नकली की पहचान आसानी से हो जाएगी। 

अंगदाता हैं या नहीं, बताना होगा

डीएल में ब्लड ग्रुप के बाद इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर अपने किसी खास शख्स (परिजन, दोस्त या रिश्तेदार) का दे सकेंगे, इससे आपात स्थिति में उन्हें बुलाया जा सके। डीएल में इस बात का भी जिक्र होगा कि आप अंगदाता हैं या नहीं।

कॉर्ड लगाते ही सामने होगा ब्यौरा

जानकार बताते हैं कि, स्मार्ट डीएल कार्ड को पंङ्क्षचग मशीन में लगाते ही जैसे पूरा ब्यौरा सामने आ जाता है। उसी तरह स्मार्ट आरसी कार्ड को भी पंच करते ही गाड़ी की पूरी डिटेल इंजन नंबर, चेंचिस, वाहन नंबर आ जाएगा। 

418641 लाख वाहन हैं जिले में

279509 लाख डीएल हैं जिले में

इसलिए हो रहा बदलाव

अभी तक आरसी कागज पर मिलती है, इससे आरटीओ और पुलिस को कई बार असली-नकली की पहचान में परेशानी होती है, ऐसे में स्मार्ट कार्ड काफी मदद करेगा। नई आरसी में वाहन, चालक से संबंधित जानकारी होने के साथ-साथ पहले हुए चालान की भी जानकारी होगी। 

क्या कहते हैं जिम्मेदार 

एआरटीओ प्रवर्तन उदित नारायण पांडेय ने बताया कि केंद्रीय मोटरयान अधिनियम में बदलाव के लिए भारत सरकार नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में बदलाव हो रहा है, इससे वाहन स्वामियों को आसानी रहेगी। डीएल में इमरजेंसी नंबर से लोगों को मदद मिलेगी। जल्द ही जिले के लोगों को ये सुविधा मिलने वाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.