Move to Jagran APP

सरकारी तो छोड़िए अब प्राइवेट नौकरी के लिए भी रजिस्ट्रेशन जरूरी

रोजगारों को फायदा देने के लिए श्रम व सेवायोजन विभाग तथा एनएचआरडीएन के बीच एमओयू साइन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 11:58 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 04:37 PM (IST)
सरकारी तो छोड़िए अब प्राइवेट नौकरी के लिए भी रजिस्ट्रेशन जरूरी
सरकारी तो छोड़िए अब प्राइवेट नौकरी के लिए भी रजिस्ट्रेशन जरूरी

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। सरकारी तो छोड़िए अब प्राइवेट नौकरी के लिए भी आपको सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन कराना पड़ेगा। सेवायोजन विभाग रिक्तियों की अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम को सख्त करने की तैयारी कर रहा है। नौकरी देने वाली संस्थाओं और नौकरी पाने वाले बेरोजगारों को सेवायोजन विभाग में पंजीयन कराना होगा।

loksabha election banner

सेवायोजन वेब पोर्टल एमओयू पर हस्ताक्षर

बेरोजगारों को फायदा देने के लिए श्रम व सेवायोजन विभाग तथा एनएचआरडीएन (राष्ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क) के बीच सेवायोजन वेब पोर्टल के अनुबंध पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया है। एनएचआरडीएन में देशभर की 12000 मल्टीनेशनल कंपनियां पंजीकृत हैं। करार होने से कंपनियों में रिक्तियों की जानकारी सीधे सेवायोजन के वेबवोर्टल पर आएंगी। बेरोजगार अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी के लिए आवेदन करेगा। इससे राजधानी समेत प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकृत 22 लाख बेरोजगारों को फायदा होगा। इसके साथ ही प्रदेश के 92 समेत देश के 956 सेवायोजन कार्यालयों को भी जोड़ा जाएगा।

निजी संस्थाओं पर शिकंजा

सेवायोजन विभाग के उप निदेशक पीके पुंडीर ने बताया कंपनी को नौकरी पर रखने के साथ ही निकालने की सूचना भी देनी होगी। काम के अनुसार वेतनकी सूचना भी ऑनलाइन करनी होगी। बेरोजगार ‘सेवायोजन एप’ से पंजीयन के साथ ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट (सेवायोजन.यूपी.एनआइसी.इन) से ऑनलाइन पंजीयन भी कराया जा सकता है।

क्या कहते हैं निदेशक? 

निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन प्रांजल यादव का कहना है कि अगले पांच साल में प्रदेश के 25 लाख युवाओं को नौकरी देने के प्रदेश सरकार की मंशा को मूर्त रूप देने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। निजी संस्थाओं को रिक्तियों की संख्या और भर्ती की सूचना देना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने वाली संस्थाओं के विरुद्ध सेवायोजन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

 500 युवाओं को मिला रोजगार  

नए साल का पहला दिन युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आया। युवा सुबह से ही अलीगंज के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में लगे रोजगार मेले में पहुंच गए थे। देखते ही देखते परिसर में करीब एक हजार युवाओं का जमावड़ा लग गया। सुबह 10 बजे शुरू हुआ साक्षात्कार देर शाम तक चलता रहा। प्रधानाचार्य सत्यकांत ने बताया कि मेले में आए कंपनी के प्रतिनिधियों ने सभी युवाओं का बारी-बारी से साक्षात्कार लिया। 982 युवाओं ने मेले में हिस्सा लिया और देर शाम तक चले साक्षात्कार में 500 युवाओं को नौकरी का तोहफा दिया गया। प्रधानाचार्य ने बताया कि अब आइटीआइ और इंटर पास के लिए भी चार जनवरी को लगने वाले मेले में 200 युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है। नौ जनवरी को लगने वाले रोजगार मेले में कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त 500 बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी। 10 और 16 जनवरी को भी रोजगार मेला लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.