Move to Jagran APP

Smart City: अब घरों के सामने रखे जाएंगे QR code वाले कूड़ेदान

Smart City स्मार्ट सिटी के अंतर्गत होने वाले कार्यों को गति देने के निर्देश मंडलायुक्त ने बैठक की। क्यू आर कोड कूड़ादान रखने के दिए गए निर्देश।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 01:28 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 01:28 PM (IST)
Smart City: अब घरों के सामने रखे जाएंगे QR code वाले कूड़ेदान
Smart City: अब घरों के सामने रखे जाएंगे QR code वाले कूड़ेदान

लखनऊ, जेएनएन।  Smart City: शहर की सूरत और बेहतर करने के लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत होने वाले कार्यों को गति देने के निर्देश मंडलायुक्त ने मंगलवार को हुई बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य लॉक डाउन के कारण शुरू नहीं हो सके हैं या फिर रुके हुए हैं, उन्हें शुरू किया जाए। योजनावार समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि प्रत्येक सेवाएं जो स्मार्ट सिटी लिमिटेड व नगर निगम द्वारा पबिल्क से जुड़ी हुई हैं, उनका फीड बैक लिया जाएगा। इसके लिए “स्मार्ट लखनऊ” नामक मोबाइल ऐप शीघ्र सृजित कराने का निर्देश दिए गए हैं। वहीं राजधानी की साफ सफाई पर विशेष जोर दिया गया है। 

loksabha election banner

बैठक के दौरान मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने कहा कि नगर के सभी घरों के सामने क्यूआर कोड युक्त कूड़ादान रखा जाए। कूड़ा एकत्रित करने वाले कर्मचारी का यह दायित्व निर्धारित किया जाए कि कूड़ा उठाते समय क्यूआर कोड को रीड करके कूड़ा एकत्र किया जाए। इस व्यवस्था को पहले केसरबाग के 50000 घरों में लागू करके नियमित रूप से यह समीक्षा की जाएगी। कूड़ा उठाने वाले सभी वाहनों में अभी तक जीपीएस  युक्त व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम न लगाये जाने पर संबंधित अफसरों को चेतावनी देते हुए निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अन्दर सभी वाहनों में जीपीएस लगाए जाए। यही नहीं वाहनों के डीजल खपत की जाँच जीपीएस की सूचनाओं के आधार पर हो। 

लखनऊ स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के पूर्व, मध्य एवं कार्य पूर्ण  होने के पश्चात फोटोग्राफ लिए जाएं और डिजिटल डायरी के रूप में अभिलेखों में सुरक्षित रखे जाएं। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता हेतु आइआइटी या एनआईटी व अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से थर्ड पार्टी आडिट से निरीक्षण कराने का निर्देश दिया गया है।

 लखनऊ में तैयार किये गये स्मार्ट बस शेल्टर का भौतिक निरीक्षण करके कार्यों की गुणवत्ता की रिपोर्ट तीन दिनों के अन्दर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।  निरीक्षण में यदि कोई मानक से निम्नतर सामग्री एवं गुणवत्ता मिलती है तो दोषियों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। लाॅकडाउन के कारण लखनऊ नगर में स्मार्ट एटीएम हेल्थ की का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.