Move to Jagran APP

जॉर्जिया और ओक्लाहोमा के बाद अब लखनऊ में भी गर्भवतियों को विशेष पास, No Parking में खड़ा कर सकेंगी वाहन

लखनऊ यातायात पुलिस दिव्यांग की तरह गर्भवतियों को भी जारी कर रही पास। रास्ता अवरुद्ध न होने वाले स्थान पर खड़ा कर सकती हैं अपना वाहन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:55 AM (IST)
जॉर्जिया और ओक्लाहोमा के बाद अब लखनऊ में भी गर्भवतियों को विशेष पास, No Parking में खड़ा कर सकेंगी वाहन

लखनऊ, जेएनएन। अमेरिका के जॉर्जिया और ओक्लाहोमा राज्यों के बाद लखनऊ यातायात पुलिस ने भी गर्भवती की समस्याओं को समझा। उन्हें सीमित अवधि तक शहर में कहीं भी (जहां रास्ता अवरुद्ध न हो) दो पहिया व चार पहिया वाहन की पार्किंग के लिए विशेष पास जारी करना शुरू किया है। शहर में इसी तरह दिव्यांगों के लिए भी विशेष पास जारी किया जा रहा है। साथ ही विशेष तौर पर उनके (दिव्यांग) लिए चारबाग, हजरतगंज व अलीगंज में तीन पार्किंग का भी निर्माण किया गया है। 

loksabha election banner

पार्किंग स्थल पर नहीं लगेगा शुल्क : गर्भवती को इस विशेष पास से नो-पार्किंग में अपना वाहन खड़ा करने की तो छूट मिलेगी ही, साथ ही पार्किंग में भी वाहन खड़ा करने पर पैसे नहीं देने होंगे। 

एसपी यातायात कार्यालय से मिलेगा पास : एसपी यातायात कार्यालय से गर्भवती विशेष पास के लिए निश्शुल्क आवेदन फार्म मिल रहा है। इसके लिए महिला को अपनी मेडिकल रिपोर्ट, वाहन के कागज और दो फोटो देनी होगी। पास के लिए भी उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

एसपी यातायात पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि गर्भावस्था में महिलाओं को ऑफिस, अस्पताल व बाजार आदि स्थानों पर जाने पर वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग तलाशने में परेशानी न हो, इसके लिए गर्भवती को डॉक्टर के पर्चे पर छह माह के लिए विशेष पास जारी किया जा रहा है। जो प्रसव के 30 दिन बाद तक मान्य होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.