लखनऊ, जेएनएन। अमेरिका के जॉर्जिया और ओक्लाहोमा राज्यों के बाद लखनऊ यातायात पुलिस ने भी गर्भवती की समस्याओं को समझा। उन्हें सीमित अवधि तक शहर में कहीं भी (जहां रास्ता अवरुद्ध न हो) दो पहिया व चार पहिया वाहन की पार्किंग के लिए विशेष पास जारी करना शुरू किया है। शहर में इसी तरह दिव्यांगों के लिए भी विशेष पास जारी किया जा रहा है। साथ ही विशेष तौर पर उनके (दिव्यांग) लिए चारबाग, हजरतगंज व अलीगंज में तीन पार्किंग का भी निर्माण किया गया है। 

पार्किंग स्थल पर नहीं लगेगा शुल्क : गर्भवती को इस विशेष पास से नो-पार्किंग में अपना वाहन खड़ा करने की तो छूट मिलेगी ही, साथ ही पार्किंग में भी वाहन खड़ा करने पर पैसे नहीं देने होंगे। 

एसपी यातायात कार्यालय से मिलेगा पास : एसपी यातायात कार्यालय से गर्भवती विशेष पास के लिए निश्शुल्क आवेदन फार्म मिल रहा है। इसके लिए महिला को अपनी मेडिकल रिपोर्ट, वाहन के कागज और दो फोटो देनी होगी। पास के लिए भी उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

एसपी यातायात पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि गर्भावस्था में महिलाओं को ऑफिस, अस्पताल व बाजार आदि स्थानों पर जाने पर वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग तलाशने में परेशानी न हो, इसके लिए गर्भवती को डॉक्टर के पर्चे पर छह माह के लिए विशेष पास जारी किया जा रहा है। जो प्रसव के 30 दिन बाद तक मान्य होगा। 

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप