लखनऊ, जेएनएन। मशीन लर्निंग व ऑर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से स्तन कैंसर के घावों का पता लगाया जा सकता है। एकेटीयू में कॉन्टेम्परेरी कम्प्युटिंग और एप्लीकेशन (आइसीथ्री ए) पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन मेडिकल इमेजिंगविषय पर यह जानकारी प्रो. स्टीफन पिस्टोरियस ने दी। 

उन्होंने कहा कि माइक्रोवेव रडार इमेजिंग से स्तन कैंसर का पता लगाया जा सकता है। साथ ही मशीन लर्निंग और ऑर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग छवियों को फिर से संगठित करने और स्तन घावों का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।   

विवि के प्रतिकुलपति प्रो. विनीत कंसल ने कहा कि शोध एवं नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए विवि द्वारा किए गए सकारात्मक कार्यों का परिणाम है कि कॉन्फ्रेंस सफल रहा।  कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि भारतीय संस्कृति ने हमेशा विज्ञान और तकनीक को बढ़ावा देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय पौराणिक ग्रंथों में आज की आधुनिकतम तकनीक को हजारों वर्ष पहले ही प्रतिपादित कर दिया गया था। विवि में इन सिद्धांतों को साइन बोर्ड पर प्रदर्शित किया गया है। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के परिपेक्ष्य में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कोलेबरेटिव रिसर्च को बढ़ावा देने में कॉन्फ्रेंस मील का पत्थर साबित होगा। शुक्रवार को चार मुख्य सत्र आयोजित किए गए। प्रत्येक मुख्य सत्र में चार वार्ता आयोजित की गईं। वार्ता में यूएसए, ब्रातिस्लावा, फ्रांस, कनाडा, स्लोवेनिया, यूके, ऑस्ट्रेलिया और स्लोवाकिया के वक्ता उपस्थित रहे। 

- प्रो. तारेक अल गजावी ने बताया कि सुपर कंप्यूटर एक सेकंड में 148600 ट्रिलियन गणनाएं कर सकता है। नए-नए शोध से उसकी क्षमता बढ़ रही है।  

- प्रो. वीरा रोजनिाजोवा ने डाटा एनालिटिक्स का उपयोग करते हुए अधिक प्रभावी स्मार्ट ग्रिड पर चर्चा की। कहा कि जैसे-जैसे वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ेगी  इलेक्ट्रिसिटी की खपत और लोड में भी बढ़ोत्तरी होगी। स्मार्ट ग्रिड इस जरूरत को पूरा करने में सहायक साबित होगी। 

- प्रो. खान इखरुद्दीन ने क्वाांटिटेटिव इमेज एनालिसिस विषय पर कहा कि इससे ब्रेन ट्यूमर का पता लगाया जा सकता है। 

वहीं कॉन्फ्रेंस में 69 पेपर प्रस्तुत किए गए। विभिन्न देशों से आए वैज्ञानिकों ने 32 मुख्य शोध पत्र प्रस्तुत किए गए। 

 

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस