लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में अब कोरोना का संक्रमण तेजी से घट रहा है। 60 जिलों में अब कोरोना के 10 से कम मरीज हैं। वहीं इसमें 50 जिले ऐसे हैं, जहां अब कोरोना के पांच से कम रोगी हैं। 17 जिले कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। जिन जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है उसमें अयोध्या, बदायूं, बलिया, बलरामपुर, भदोही, देवरिया, एटा, हाथरस, कानपुर देहात, कौशांबी, महाराजगंज, मऊ, मीरजापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर व सुल्तानपुर शामिल हैं।

बुधवार को प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 142 नए रोगी मिले और 214 मरीज स्वस्थ हुए। नए मिले मरीजों के मुकाबले ज्यादा मरीजों के स्वस्थ होने से सक्रिय केस घटकर 948 हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से एक मरीज की मौत हुई। अब तक 20.78 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 20.53 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 23514 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस समय सबसे ज्यादा 349 रोगी गौतमबुद्ध नगर में हैं। दूसरे नंबर पर 159 रोगी गाजियाबाद और तीसरे नंबर पर 93 मरीज लखनऊ में हैं।

एएनएम व जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र फिर से होंगे शुरू : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण को लेकर आयोजित टीम नाइन की बैठक में प्रदेश में एएनएम व जीएनएम प्रशिक्षण केंद्रों का पुनर्संचालन किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण केंद्रों पर अवस्थापना सुविधाएं बढ़ाई जाए। पर्याप्त संख्या में फैकल्टी तैनात की जाए। मानकों का कड़ाई से पालन कराया जाए। वहीं यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, बिल एंड मिलि‍ंडा गेट्स फाउंडेशन व पाथ जैसी वैश्विक संस्थाओं ने इंसेफेलाइटिस व विभिन्न जल जनित बीमारियों व कोविड प्रबंधन में प्रदेश को अच्छा सहयोग दिया है। इनसे बेहतर संवाद आगे भी कायम रखा जाए।

Edited By: Anurag Gupta