Move to Jagran APP

अब 2500 करोड़ रुपये से चमकेंगे लखनऊ के स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

अब संवरेंगा लखनऊ जंक्शन, चारबाग और गोमती नगर स्टेशन। तीन स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की योजना का शिलान्यास 1

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 01:15 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 01:15 PM (IST)
अब 2500 करोड़ रुपये से चमकेंगे लखनऊ के स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं
अब 2500 करोड़ रुपये से चमकेंगे लखनऊ के स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। आखिरकार चारबाग स्टेशन, लखनऊ जंक्शन और गोमती नगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए डिजाइन को फाइनल कर लिया गया है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने डिजाइन को अंतिम रूप प्रदान कर दिया है। अब टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन इससे पहले 18 मार्च को रेलमंत्री पीयूष गोयल करोड़ रुपये के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

loksabha election banner

ृ2500 करोड़ से बदलेगा लखनऊ के स्टेशनों का नक्शा

रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने लखनऊ जंक्शन, चारबाग और गोमती नगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बनाया है। इसमें 1500 करोड़ रुपये गोमती नगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने में खर्च किए जाएंगे। जबकि शेष 1000 करोड़ से चारबाग स्टेशन व लखनऊ जंक्शन को संवारने के साथ आनंद नगर की तरफ नया स्टेशन बनाया जाएगा। आरएलडीए के चेयरमैन ने 17 दिसंबर 2017 को लखनऊ आकर यहा का निरीक्षण किया था। केवल तीन माह के भीतर मंडल प्रशासन की ओर से नक्शे को स्वीकृति मिल गई। जबकि आरएलडीए ने भी डिजाइन को फाइनल कर दिया। यह काम नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन के साथ किया जाएगा।

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा गोमतीनगर स्टेशन

रेलवे 1500 करोड़ रुपये से गोमती नगर स्टेशन का विकास करेगा। यहा कोलकाता एयरपोर्ट की तर्ज पर दो मंजिला स्टेशन भवन होगा। भूतल पर वह यात्री आएंगे, जिनको ट्रेन पकड़कर बाहर जाना होगा। जबकि बाहर से आने वाले यात्रियों को प्रथम तल से निकलने की सुविधा मिलेगी। गोमती नगर स्टेशन परिसर के पास रेलवे की जमीन पर ही आठ से 11 मंजिल तक ऊंचे कई मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स बनेंगे। जिनको लीज पर देकर रेलवे प्रोजेक्ट को पूरा करेगा। गोमती नगर में पार्किंग भूमिगत होगी। पार्किंग के ऊपर एक पार्क विकसित होगा। इस स्टेशन पर 50 से अधिक एस्केलेटर लगेंगे।

सेकेंड एंट्री पर नया भवन

एक और नया स्टेशन यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करेगा। आनंद नगर की तरफ सेकेंड एंट्री पर नया स्टेशन भवन बनेगा। यहा दो चरण में निर्माण होगा। पहले चरण में स्टेशन भवन के साथ यात्रियों के लिए विश्रमालय, प्रतीक्षालय के साथ बुकिंग काउंटर व फूड प्लाजा खोले जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में बसों के आने के लिए पुल बनाया जाएगा। यहा दो मंजिला स्टेशन भवन होगा। इस स्टेशन से चारबाग के मुख्य स्टेशन को जोड़ने के लिए 300 मीटर लंबे दो भूमिगत रास्ते बनाए जाएंगे।

स्मार्ट ट्रासपोर्ट की भी सुविधा

चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन को ही स्मार्ट नहीं बनाया जाएगा, यहा आने वाले ट्रासपोर्ट सिस्टम को भी आधुनिक किया जाएगा। चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन को मेट्रो से कनेक्ट करने के साथ बसों और ऑटो के लिए भी अलग रास्ता बनेगा। चारबाग स्टेशन पर बस-वे बनाया जाएगा। जहा सिटी बसें सीधे पहुंच सकेंगी।

बजट होटल भी बनेंगे

यात्रियों को सस्ता और अच्छी सुविधाओं वाला होटल भी स्टेशन के पास मुहैया कराया जाएगा। तीन बजट होटल बनेंगे। जिसमें एक आनंद नगर और दो लखनऊ जंक्शन के कैव-बे पर बनाए जाएंगे।

बाहर नहीं दिखेंगे वाहन

चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन के सामने आपको वाहन नहीं दिखेंगे। यहा दो पार्किंग बनेगी। यहा 100 कारों की क्षमता वाली एक पार्किंग भूमिगत बनेगी जबकि इतनी ही क्षमता वाली एक पार्किंग ऊपर होगी। चारबाग स्टेशन पर वाहनों का जाम न लगे इसके लिए रिजर्वेशन सेंटर से लखनऊ जंक्शन के कैबवे तक अंडरग्राउंड रास्ता बनाया जाएगा। 1होगी अलग लाइन1एयरपोर्ट की तरह चारबाग स्टेशन पर भी लीव एंड ड्रॉप जोन होगा। इसके लिए वाहनों की अलग लाइन होगी। जहा यात्रियों को उतारकर या उनको लेकर वाहन बाहर निकल जाएंगे। जबकि दूसरी लाइन में वह वाहन होंगे जिनको पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।

स्काईवॉक से पहुंच सकेंगे मेट्रो स्टेशन

चारबाग से लेकर मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए यात्रियों को जमीन पर उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जमीन से आठ मीटर ऊंचाई पर लखनऊ मेट्रो के चारबाग से लेकर लखनऊ जंक्शन और चारबाग रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा। लखनऊ जंक्शन पर जहा 100 गुणो 100 मीटर का कानकोर्स एरिया बनेगा। वहीं चारबाग स्टेशन पर यह 180 मीटर चौड़ा और 100 मीटर लंबा होगा। चारबाग मेट्रो से यह कानकोर्स बनना शुरू होगा। नीचे रेल लाइन पर ट्रेनें होंगी और यात्री ऊपर चलेंगे।

क्या कहते हैं अफसर?

लखनऊ के सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्ल बताते हैं कि आरएलडीए चारबाग स्टेशन को विकसित करेगा। उसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसका शिलान्यास 18 मार्च को एक समारोह के दौरान रेलमंत्री पीयूष गोयल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.