Move to Jagran APP

यूपी में अब आइटीआइ में होंगे सीधे प्रवेश, 19 से होंगे आनलाइन आवेदन; ग्रामीण युवाओं को मि‍लेंगे अधिक अवसर

आइटीआइ में प्रवेश के तीसरे चरण के परिणाम के बाद अब रिक्त सीटों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। 19 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पहले आवेदन के बावजूद प्रवेश से वंचित अभ्यर्थी राज्य व्यावसायिक परिषद की साइट पर जाकर अपग्रेड कर सकेंगे।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 10:08 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 02:53 PM (IST)
लखनऊ समेत सूबे की 305 सरकारी और 2939 निजी संस्थानों में होगा प्रवेश।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आइटीआइ में प्रवेश के तीसरे चरण के परिणाम के बाद अब रिक्त सीटों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। 19 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पहले आवेदन के बावजूद प्रवेश से वंचित अभ्यर्थी राज्य व्यावसायिक परिषद की साइट पर जाकर अपग्रेड कर सकेंगे।

loksabha election banner

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, बावजूद इसके अभी सीटें खाली हैं। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि रिक्त सीटों के सापेक्ष आवेदन प्रक्रिया 19 से शुरू होगी। हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। प्रवेश उपरांत सरकार की कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के अनुरूप पढ़ाई होगी। ब्लाक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी और 25 फीसद आरक्षण से ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे। अधिक जानकारी व आवेदन के लिए परिषद की वेबसाइट (scvtup.in) को देखा जा सकता है। पहले से आवेदन करने वालों का प्रवेश नहीं हुआ है तो वे भी अपग्रेड कर सकते हैं। नए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पहले आवेदन कर चुके हैं उनका शुल्क नहीं लगेगा। सभी सरकारी और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों का पूरा ब्योरा मांगा गया है। इसी के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। संस्थावार जाकर अभ्यर्थी प्रवेश लेंगे। तीन चरणों में सूची जारी हो चुकी है। वही संस्थानों में पुराने छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई है

आइटीआइ पर एक नजर

  • प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305
  • निजी आइटीआइ-2939
  • सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575
  • निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732
  • प्रशिक्षण की ट्रेड-67

    20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन का प्रशिक्षण शिविर शुरू: छावनी स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल एसपी मार्ग में 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन का छह दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया। इस शिविर में 300 एनसीसी बालिका कैडेट भाग ले रहीं हैं। बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि इस शिविर के दौरान बालिकाओं को सैन्य प्रशिक्षण के साथ सामाजिक मूल्यों व महिला स्वलंवन से जुड़े शिक्षण भी प्रदान किए जायेंगे। एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण भी इस शिविर का एक हिस्सा होगा। महिला सेल की एसीपी डॉक्टर अर्चना सिंह ने मिशन शक्ति तथा नारी सशक्तिकरण की विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। वहीं बालिका कैडेटों को सामूहिक ड्रिल का प्रशिक्षण भी दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.