Move to Jagran APP

खुशखबरीः अब उत्तर प्रदेश के 1.46 लाख छात्रों को मिल सकेंगे लैपटॉप

सरकार ने मेधावियों को बांटने के लिए लैपटॉप की जो कीमत आंकी थी, ह्यूलेट पैकर्ड (एचपी) उससे लगभग आधे दाम पर लैपटॉप देने को तैयार है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 11:38 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 04:46 PM (IST)
खुशखबरीः अब उत्तर प्रदेश के 1.46 लाख छात्रों को मिल सकेंगे लैपटॉप

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। पिछले वर्ष और इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वाले जितने मेधावियों को राज्य सरकार ने लैपटॉप बांटने का मंसूबा पाला था, अब उससे तकरीबन दोगुने छात्रों को सरकार की यह सौगात मिलने के आसार हैं। वजह यह है कि सरकार ने मेधावियों को बांटने के लिए लैपटॉप की जो कीमत आंकी थी, ह्यूलेट पैकर्ड (एचपी) उससे लगभग आधे दाम पर लैपटॉप देने को तैयार है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के राजनीतिक समाचार पढऩे के लिये यहां क्लिक करें

लैपटॉप की आपूर्ति के लिए यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कार्पोरेशन की ओर से मंगलवार को खोली गई फाइनेंशियल बिड में एचपी ने सबसे कम रेट कोट किये हैं। राज्य सरकार ने 2015 और 2016 की इंटमीडिएट और हाईस्कूल परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वाले मेधावियों को लैपटॉप भेंट करने के लिए पिछले और चालू वित्तीय वर्ष के बजट में 100-100 करोड़ रुपये आवंटित किये थे। दोनों वर्षो के बजट में आवंटित धनराशि का एक प्रतिशत प्रशासनिक व्यय के लिए है, बाकी 99 करोड़ की रकम लैपटॉप खरीदने पर खर्च की जानी है।

सरकार ने एक लैपटॉप की अनुमानित कीमत 25 हजार रुपये आंकते हुए यह माना था कि प्रत्येक वर्ष 39600 मेधावियों को लैपटॉप दिये जाएंगे। सरकार पिछले साल लैपटॉप खरीद नहीं पायी। इसलिए शासन ने तय किया कि पिछले और इस साल के मेधावियों को बांटने के लिए एक साथ लैपटॉप खरीदे जाएं। इसके लिए यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कार्पोरेशन की ओर से आमंत्रित तकनीकी बिड में एचपी, एसर, लेनेवो और डेल ने क्वालिफाई किया था। इन चारों कंपनियों ने नमूने के तौर पर अपने लैपटॉप दिये थे। लेनेवो का लैपटॉप जांच में कुछ मानकों पर खरा नहीं पाया गया।

उत्तर प्रदेश के अन्य समाचार पढऩे के लिये यहां क्लिक करें

लिहाजा फाइनेंशियल बिडिंग में सिर्फ एचपी, एसर और डेल की निविदा खोली गई। टेंडर में एचपी ने सबसे कम 13490 रुपये, एसर ने 16730 रुपये और डेल ने 18694 रुपये में लैपटॉप देने की पेशकश की है। एचपी का रेट न सिर्फ सबसे कम हैं, बल्कि लैपटॉप की अनुमानित कीमत के लगभग आधा है। ऐसे में दोनों वर्षों के लिए आवंटित धनराशि 198 करोड़ रुपये से सरकार जहां 79200 लैपटॉप खरीदे जाने की उम्मीद लगाए बैठी थी, वहीं एचपी के इतने कम रेट कोट करने से अब उतनी ही रकम से 1,46,775 लैपटॉप खरीदे जा सकेंगे।

लैपटॉप पर मिल सकेगा सरकार का संदेशलैपटॉप में चार जीबी की रैम, अत्याधुनिक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, माइक्रोसाफ्ट ऑफिस और विंडोज टेन ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। लैपटॉप क्लाउड बेस्ट एसएमएस सिस्टम से भी लैस होगा जिससे कि राज्य सरकार यदि छात्रों को कोई संदेश देना चाहे तो उनके लैपटॉप ऑन करते ही स्क्रीन पर मैसेज आ जाएगा। वैसे ही यदि छात्र कोई मैसेज देना चाहे तो सरकार तक पहुंचा सकेंगे।

पहले भी मिल चुका है एचपी को ठेका

इससे पहले सरकार ने 2013 में जब 15 लाख लैपटॉप खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित किये थे, तब भी एचपी ने सबसे कम रेट कोट कर लैपटॉप आपूर्ति का ठेका हासिल किया था। तब एचपी ने एक लैपटॉप के लिए 19058 रुपये की कीमत कोट की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.