Move to Jagran APP

पंचायतों के रिक्त पदों के उपचुनाव की राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

ग्रामीण निकायों में छह जुलाई को मतदान आठ जुलाई को मतगणना और नगरीय निकायों में 13 जुलाई को मतदान 15 को मतगणना।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 11:06 AM (IST)
पंचायतों के रिक्त पदों के उपचुनाव की राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना
पंचायतों के रिक्त पदों के उपचुनाव की राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना

लखनऊ, जेएनएन। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों के रिक्त पदों के उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। नगरीय निकायों में छह जुलाई को मतदान होगा। 21 जून से 26 जून के बीच नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 27 को नामांकन पत्रों की जांच व 28 को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। इसी दिन चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। छह जुलाई को मतदान के बाद आठ जुलाई को मतगणना होगी। 

loksabha election banner

इस समय ग्राम प्रधानों के 329, ग्राम पंचायत सदस्यों के 3685, सदस्य क्षेत्र पंचायत के 285 व सदस्य जिला पंचायत के 13 पद रिक्त हैं। इन पदों के उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। आयोग की अधिसूचना के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी 19 जून व निर्वाचन अधिकारी 21 जून को सार्वजनिक सूचना जारी करेंगे। इसी दिन से नामांकन शुरू हो जाएंगे।

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि नामांकन पत्र सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक जमा किए जाएंगे। छह जुलाई को सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा। आठ जुलाई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।

नगरीय निकायों के उपचुनाव घोषित

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों के 17 रिक्त पदों पर उपचुनाव की भी घोषणा कर दी है। इन पर उपचुनाव 13 जुलाई को होंगे। 26 जून तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। 27 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि नाम वापसी 29 जून को होगी। चुनाव चिह्न 30 जून को वितरित होंगे। मतगणना 15 जुलाई को होगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने उन्नाव की नगर पंचायत गंजमुरादाबाद के अध्यक्ष व नगर निगम अलीगढ़ के वार्ड संख्या 46 और नगर निगम वाराणसी के वार्ड संख्या 63 में पार्षद की रिक्त सीट पर उपचुनाव की घोषणा की है। नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत सदस्यों के 14 रिक्त पदों पर उपचुनाव होंगे।

इसमें महोबा के चरखारी के वार्ड नंबर दो, शाहजहांपुर में वार्ड नंबर छह, सुलतानपुर के वार्ड नंबर 11 और इसी जिले के कोईरीपुर के वार्ड नंबर तीन, अयोध्या के रुदौली के वार्ड नंबर तीन, उन्नाव के मौरावां के वार्ड नंबर 12, बागपत के वार्ड नंबर सात, भदोही के वार्ड नंबर 20, अंबेडकरनगर के जलालपुर के वार्ड नंबर सात, झांसी के बरुआसागर के वार्ड नंबर सात, श्रावस्ती में भिनगा के वार्ड नंबर एक और मीरजापुर की नगर पंचायत कछवां में वार्ड नंबर दो, बलिया के सहतवार के वार्ड नंबर नौ व कानपुर देहात के वार्ड नंबर तीन में सदस्य का उपचुनाव होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.