Move to Jagran APP

बेगमपुरा के AC फर्स्ट कोच का उत्तर रेलवे के GM ने किया उद्घाटन, जानें क्‍या है खासियत Lucknow News

लखनऊ के चारबाग स्टेशन सब-वे का आज निरीक्षण। स्‍पेशल ट्रेन से लखनऊ से सुल्‍तानपुर पहुंचे उत्तर रेलवे के जीएम टीपी सिंह।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 02:59 PM (IST)
बेगमपुरा के AC फर्स्ट कोच का उत्तर रेलवे के GM ने किया उद्घाटन, जानें क्‍या है खासियत Lucknow News
बेगमपुरा के AC फर्स्ट कोच का उत्तर रेलवे के GM ने किया उद्घाटन, जानें क्‍या है खासियत Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक से पांच नंबर तक जाने के लिए बने सब-वे की मरम्मत का काम लगभग पूरा हो गया है। इसकी फिनिशिंग का अंतिम चरण का काम शुरू हो गया है। मरम्मत पूरा होने के बाद यात्रियों को बदबू के बीच से नहीं गुजरना होगा। वहीं, ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए रेलवे हवा की व्यवस्था करेगा। सब-वे का निरीक्षण करने मंगलवार को अपने वार्षिक निरीक्षण के दौरान उत्तर रेलवे के जीएम टीपी सिंह स्‍पेशल ट्रेन से सुबह पांच बजे राजधानी पहुंचे।

loksabha election banner

यहां से मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, मुख्य संरक्षा अधिकारी, मुख्य परिचालन प्रबंधक सहित कई अनुभागों के शीर्ष अधिकारियों के साथ स्पेशल ट्रेन से सुलतानपुर रवाना हुए। इस दौरान उनका भव्‍य स्‍वागत हुआ। सुलतानपुर में उन्‍होंने बेगमपुरा एक्सप्रेस की एसी फर्स्ट बोगी का उद्घाटन किया। 

एसी फर्स्ट बोगी की है ये खासियत 

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन वाराणसी से जम्मूतवी के बीच चलने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस की एसी फर्स्ट बोगी की भीतरी डिजाइन और इंटीरियर को बदला गया है। यह एक पायलट प्रोजेक्ट है। पहली बोगी तैयार हो गई है। इसमें पांच सितारा होटल के कमरों की तरह रेलवे फर्स्‍ट एसी की भीतरी डिजाइन है। रेलवे अपने पुराने कनवेंशनल कोच को भी आकर्षक बनाया गया है। सीटों को आरामदायक बनाने के साथ टॉयलेट को सेंसरयुक्त बनाया गया है। गैलरी की सुंदरता को पेंटिंग से बढ़ाया गया। साथ ही शौचालय में स्नान के लिए माडर्न शॉवर लगाए गए हैं। शौचालय में वुडेन की फाल्स सीलिंग और फैंसी लाइटिंग आकर्षण का केंद्र बन रही है। सीट के ऊपर डिस्प्ले बोर्ड लगाया है, जिसमें बोगी के वेस्टर्न और भारतीय पद्वति के शौचालय के खाली होने की सूचना डिस्प्ले होगी। शौचालय की फ्लोरिंग इपाक्सी मैटेरियल से तैयार की गई है। इससे शौचालय में जलभराव भी नहीं होगा। 

समय-समय पर बदलती रहेगी साज-सज्जा

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने कई होटलों के कमरों की भीतरी साज सज्जा का अध्ययन किया था। इसके बाद बेगमपुरा एक्सप्रेस के एसी फस्र्ट बोगी के हर कूपे की सजावट का डिजाइन यांत्रिक अनुभाग ने तैयार किया। थीम के आधार पर गैलरी और कूपे में आकर्षक पेंटिंग लगायी गई है, जो कि समय-समय पर बदलती रहेगी। थीम के अनुसार ही कारपेट के रंग भी बदले जाएंगे। 

जीएम को ज्ञापन देने के लिए कांग्रेसियों का हंगामा

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) टीपी सिंह को ज्ञापन देने के लिए मंगलवार को कांग्रेसियों ने जमकर हंगामा किया। दरअसल, हुआ यूं कि कांग्रेस जिला अध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा की अगुआई में करीब दर्जनभर कांग्रेसी जंक्शन पर पहुंचे थे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जीएम सिंह निरीक्षण कर वापस ट्रेन की ओर जा रहे थे। इसी बीच सभी कांग्रेसी एक साथ उन्हें ज्ञापन देने बढ़े। जिसपर सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया और सिर्फ दो लोगों को मिलने की अनुमति दी। इसी बात को लेकर कांग्रेसी रेलवे सुरक्षा बल के जवानों से उलझ गए। हंगामा बढ़ता देख रेलवे पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर हालत को काबू में किया। इस दौरान युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव तेज बहादुर पाठक को पुलिस को हल्की चोटें आईं। बाद में रेलवे के अधिकारियों ने हस्तक्षेप कर मामले का पटाक्षेप करा दिया।

ये रहा शेड्यूल 

  • शाम पांच बजे उत्तर रेलवे के जीएम टीपी सिंह सुल्‍तानपुर से लखनऊ वापस लौटेंगे। 
  • शाम छह बजे चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म का निरिक्षण करेंगे। 
  • साढ़े छह बजे मीडिया से मुखातिब होंगे। 
  • रात 11 बजे स्‍पेशल ट्रेन से लखनऊ से रवाना होंगे।  

चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म का होगा निरिक्षण 

चारबाग स्टेशन पर बना ब्रिटिशकालीन सब-वे का इस्तेमाल यात्री प्लेटफॉर्म दो व तीन, चार व पांच पर जाने के लिए करते हैं। इस सब-वे में पटरियों की नालियों का लीकेज होने के कारण वहां बहने वाली गंदगी भर जाती थी। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने जब इसका निरीक्षण किया तो उन्होंने इंजीनियरिंग अनुभाग को सब-वे की गड़बड़ी दूर करने के निर्देश दिए। इसके बाद से सब-वे की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया। आज जीएम टीपी सिंह सब-वे का निरीक्षण करेंगे। जल्द ही इसे यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा। 

डीआरएम ने दी विदाई

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम कार्यालय में सोमवार को सेवानिवृत्त कर्मचारियों को डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने विदाई दी। डीआरएम ने सेवानिवृत्त हुए वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी आलोक श्रीवास्तव सहित 27 रेलकर्मियों के समापक भुगतान भी प्रदान किए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.