Move to Jagran APP

इकाना में टी-20 की मेजबानी से खुलेंगी नई राहें

क्रिकेटरों के अनुसार अगर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश की राजधानी होते हुए लखनऊ में इकाना जैसा स्टेडियम 25-30 साल पहले ही बन जाना चाहिए था।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 08:06 AM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 08:06 AM (IST)
इकाना में टी-20 की मेजबानी से खुलेंगी नई राहें
इकाना में टी-20 की मेजबानी से खुलेंगी नई राहें

लखनऊ, (अंबिका वाजपेयी) : नवाबी नगरी 24 साल के लंबे इंतजार के बाद बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने के लिए तैयार है। पूर्व रणजी क्रिकेटर अशोक बांबी के मुताबिक यह महज एक अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं बल्कि राजधानी के  लिए अहम मौका है। इससे पहले भी यहां मैच हुए हैं तो लेकिन, इस बार की बात ही कुछ और है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंच पर इसे लखनऊ का कमबैक भी कह सकते हैं।

loksabha election banner

देर आए दुरुस्त आए

क्रिकेटरों का कहना था कि अगर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश की राजधानी होते हुए लखनऊ में इकाना जैसा स्टेडियम 25-30 साल पहले ही बन जाना चाहिए था। अब तक उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी के लिए सिर्फ कानपुर का ग्रीन पार्क ही था लेकिन, अब इकाना जैसा स्टेडियम बन जाने से लखनऊ की एक कमी जैसी पूरी हो गई। पूर्व रणजी क्रिकेटर विश्वजीत सिन्हा के मुताबिक लखनऊ का मेजबानी से कोई पहला नाता नहीं है लेकिन, इस मेजबानी की बात ही कुछ खास है।

आइपीएल मैच बढ़ाएंगे आकर्षण

क्रिकेटरों के मुताबिक इस मैच के बाद बहुत संभावना है कि लखनऊ में आइपीएल मैचोंं का आयोजन होगा। इस मैच के बाद स्टेडियम के विकेट और सुविधाओं की परख हो जाएगी। उम्मीद है कि सब कुछ बेहतर होगा और भविष्य में लखनऊ कई बड़े मैचों का गवाह बनेगा।

युवा क्रिकेटरों के लिए भी अहम

शहर के युवा क्रिकेटरों को सामने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को देखने समझने और गुर सीखने का मौका मिलेगा। क्रिकेटरों ने बताया कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय टीम का अभ्यास सत्र वहां के स्थानीय क्रिकेटरों के लिए काफी अहम होता है। हम लोग अपने समय में ग्रीन पार्क में टीमों का अभ्यास सत्र देखकर या उनमें भाग लेकर बहुत कुछ सीखते थे।

बढ़ेगा पर्यटन

मैचों की मेजबानी के साथ ही शहर में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी। मेहमानों के आगमन से लखनऊ की मेहमाननवाजी और नजाकत, नफासत व अदब को भी नए आयाम मिलेंगे। शहर में तमाम पर्यटन स्थल हैं, इस लिहाज से भी मैच का आयोजन काफी अहम है।

इकाना में है खूबियां तमाम

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की कई खूबियां हैं, जो इसे देश के और स्टेडियम से अलग करती हैं। 50 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम 71 एकड़ में फैला है। एक हजार कार पार्किंग के साथ लगभग पांच हजार टू-व्हीलर पार्किंग की यहां व्यवस्था है। फ्लड लाइट, मीडिया सेंटर, पवेलियन सहित अन्य सुविधाएं भी यहां विश्व स्तरीय हैं। खास बात यह है कि बारिश होने के कुछ ही घंटों में आधुनिक तकनीक से पानी को बाहर निकालकर ग्राउंड को खेलने योग्य बना दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.