लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के तमाम जतन करने के बाद भी कानून-व्यवस्था के पटरी पर न आने पर अब सीनियर आइपीएस अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। सरकार ने अपराध पर नियंत्रण करने के लिए नया फॉर्मूला अपनाया है। इसके तहत अब हर जिले में हुई नोडल अफसर की तैनाती की गई है। यह अफसर जिले में अपराध की स्थिति के साथ अपराधी पर भी पैनी नजर रखेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में अपराध पर लगाम लगाने को नया फॉर्मूला लागू किया है। इसके तहत हर जिले में पटरी पर उतर रही कानून-व्यवस्था को संभालने का जिम्मा वरिष्ठ आइपीएस अफसरों को सौंपा गया है। उत्तर प्रदेश में अब हर जिले में नोडल अफसरों को तैनात किया गया है। प्रभारी मंत्रियों की तर्ज पर अब प्रभारी पुलिस अधिकारियों को जिलों का नोडल अफसर बनाया गया है।

इनमें एडीजी, आइजी व डीआइजी के पद पर तैनात हैं। यह सभी अफसर जोन में एडीजी तथा रेंज में आईजी के साथ जिले में अपराध की स्थिति तथा अपराधियों पर अपनी नजर रखेंगे।

 

डीजी इंटेलिजेंस भावेश कुमार लखनऊ के नोडल अफसर होंगे, वहीं डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह अलीगढ़ के नोडल अफसर बनाए गए हैं। इसी तरह डीजी कोऑपरेटिव एके पांडा ललितपुर, डीजी फायर सर्विस विश्वजीत महापात्रा चित्रकूट, डीजी जेल आनंद कुमार को आगरा का नोडल अफसर बनाया गया है।

इनके अलावा डीजी सीबीसीआईडी वीरेंद्र कुमार को कानपुर, एडीजी बीके सिंह गाजियाबाद, एडीजी एटीएस डीके ठाकुर गोरखपुर, एडीजी रेलवे संजय सिंघल नोएडा, एडीजी लॉजिस्टिक बीके मौर्या आज़मगढ़, एडीजी स्थापना पीयूष आनंद सुल्तानपुर के नोडल अफसर बनाए गए हैं।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में डीजी से लेकर आईजी स्तर तक के नोडल अफसरों की तैनाती का आदेश जारी किया है।

महिलाओं की सुरक्षा शीर्ष पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की शाम महिला नोडल अधिकारियों की बैठक बुलाई है। महिलाओं की शिक्षा, सुरक्षा और बेहतरी के लिए सीएम के निर्देश पर हर जिले में महिला आइएएस, आइपीएस, पीसीएस, पीपीएस और आइएफएस अफसरों की तीन-तीन की टीम बनाई गयी है। बेटियों के विकास के लिए लागू होने जा रही कन्या सुमंगला योजना लांच करने से पहले सीएम महिलाओं के मन में सरकार के प्रति भरोसा कायम करने की पहल कर रहे हैं। यह बैठक इस दिशा में महत्वपूर्ण कड़ी होगी। 

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस