लखनऊ, जेएनएन। निजी स्कूलों में जरूरतमंद बच्चों के दाखिले की प्रक्रिया का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा घोषित तारीखों के तहत अभिभावक दो मार्च से आरटीई में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। विभाग द्वारा हर बार की तरह इस बार भी अधिक से अधिक दाखिले कराए जाने का दावा किया गया है। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजन किरन आनंद की ओर से जारी आदेश के तहत प्रक्रिया को तीन चरण में बांटा गया है। पहले चरण के तहत दो मार्च से 26 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकेंगे। 27 से 30 मार्च तक आवेदन पत्रों का सत्यापन कर उन्हें लॉक किया जाएगा। पहले चरण के आवेदन की लॉटरी 31 मार्च को होगी। वहीं पांच अप्रैल से स्कूलों में दाखिले होंगे।

दूसरे चरण के तहत 4 से 24 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। 25 से 29 अप्रैल तक सत्यापन होगा। 30 को लॉटरी और 11 मई को दाखिले होंगे। इसी तरह तीसरे और अंतिम चरण में 4 मई से 10 जून तक आवेदन, 11 से 15 जून तक सत्यापन, 16 जून को लॉटरी और 15 जुलाई को दाखिले होंगे।

स्कूलों के पास भी मौका

विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत जो स्कूल आरटीई के तहत दाखिला लिए जाने वाले स्कूलों की सूची में शामिल नहीं हैं वो rte25.upsde.gov.in पर रजिट्रेशन कर सकते हैं। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।