Move to Jagran APP

बीएड-टीईटी अभ्यर्थियों का कैंट में उपद्रव

जागरण संवाददाता, लखनऊ : धरना स्थल से विधानभवन घेरने निकले बीएड-टीईटी अभ्यर्थियों को पुलिस

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 07:28 PM (IST)
बीएड-टीईटी अभ्यर्थियों का कैंट में उपद्रव

जागरण संवाददाता, लखनऊ : धरना स्थल से विधानभवन घेरने निकले बीएड-टीईटी अभ्यर्थियों को पुलिस ने कैंट में रोक लिया। इस पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी। अभ्यर्थियों ने निजी वाहनों को भी नहीं बख्शा। जो उनके सामने पड़ा, शिकार हो गया। पुलिस ने बेकाबू अभ्यर्थियों को रोकने के लिए लाठीचार्ज किया। स्थिति नियंत्रित करने को आंसू गैस के गोले भी फेंके। बवाल बढ़ते देख सेना को दखल देना पड़ा। तब जाकर कई घंटों बाद हालात काबू में आये। हिंसा में 24 से अधिक लोग घायल हुए।

loksabha election banner

इको गार्डन स्थित नए धरना स्थल पर कई दिनों से जमे बीएड-टीइटी अभ्यर्थियों की मांगों पर जब सरकार ने संज्ञान नहीं लिया तो उन्होंने मंगलवार को विधानभवन की ओर कूच कर दिया। अभ्यर्थियों को कैंट इलाके में पुलिस ने रोकने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माने। इस पर पुलिस ने घेराबंदी शुरू की तो वह भड़क गए। पथराव शुरू कर दिया। स्थिति नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया तो हालात बेकाबू हो गए। अभ्यर्थियों ने पुलिस के साथ-साथ वाहनों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया। वहां से गुजर रही रोडवेज बस, डीजल टैंकर और स्कूल बस सहित कई वाहनों में तोड़फोड़ कर डाली। बवाल के चलते कैंट कमांड हॉस्पिटल के आसपास का पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया। हालात इस कदर बेकाबू हो गए कि पुलिस को कई राउंड आंसू गैस के गोले दागने पड़े। अभ्यर्थियों की अधिक संख्या के चलते पुलिस लगातार बैकफुट पर बनी रही। करीब तीन घंटे चले हंगामे पर सेना हरकत में आ गई। आसपास का इलाका कवर किया। तब जाकर स्थिति नियंत्रित हुई। रायबरेली रोड जाम, एंबुलेंस तक फंसी

कैंट में हंगामे के चलते पूरे इलाके में ट्रैफिक जाम हो गया। बवाल के चलते रायबरेली रोड पर हजारों वाहन जाम में फंस गए। कई एंबुलेंस भी जाम में घंटों तक फंसी रहीं।

अभ्यर्थियों को नहीं थी मार्च की अनुमति : एडीएम

अपर जिलाधिकारी पूर्वी जितेंद्र मोहन सिंह का कहना है कि अभ्यर्थियों ने प्रशासन को किसी तरह की सूचना नहीं दी थी। बिना अनुमति के ही विधानभवन घेरने निकले। जिन लोगों ने भी ंिहंसा की है उनको चिन्हित कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पहले पुलिस पर किया पथराव : एएसपी

एएसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र का कहना है कि अभ्यर्थियों ने रोकने पर पथराव किया। जिससे करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। जिन लोगों ने कानून तोड़ा है उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। क्या है मांग

बीएड टीइटी अभ्यर्थी 2011 प्रशिक्षु शिक्षक की भर्ती (72825) पदों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत सरकार से बहाल करने की मांग कर रहे थे। इसे लेकर कई दिनों से धरना स्थल पर डटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.