चालान भी कटेगा

-ऐसे पुलिसकर्मियों की फोटो खींचकर एसएसपी को भेजेगा चेकिंग दल

आइजी रेंज बोले, विभाग की छवि भी धूमिल कर रहे ऐसे पुलिसकर्मी

शोभित मिश्र, लखनऊ: चेकिंग के दौरान सड़क पर जो पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के मिलेंगे, उनका चालान तो कटेगा ही, साथ ही पुलिस लाइन में उन्हें बंदूक लेकर आठ चक्कर भी लगाने होंगे।

आइजी रेंज लखनऊ सुजीत कुमार पांडेय ने रेंज के सभी छह जिलों के कप्तानों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जो पुलिसकर्मी हेलमेट नहीं लगाते हैं वह विभाग की छवि धूमिल कर रहे हैं। चेकिंग के दौरान ऐसे पुलिसकर्मियों को चिह्नित करके चेकिंग दल जिले के कप्तानों को उनकी फोटो भेजेगा। जिसके बाद ऐसे पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन में बंदूक लेकर चक्कर लगवाए जाएंगे। यह व्यवस्था लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, उन्नाव और हरदोई में भी लागू रहेगी।

-पेट्रोल पंपों पर भी रहेगी पुलिस, कटेगा ई-चालान

आइजी रेंज ने बताया कि शहर में 123 पेट्रोल पंप को चिह्नित किया गया है। जुलाई 15 से पेट्रोल पंपों पर पुलिसकर्मियों के साथ एक होमगार्ड भी मौजूद रहेगा। पेट्रोल पंपों पर पब्लिक के साथ जो भी पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के मिलेगा उसका ई-चालान किया जाएगा, दोबारा पकड़े जाने पर और सख्त कार्रवाई होगी।

अभियान का हो रहा असर

शहर में दो सप्ताह से चल रहे हेलमेट लगाने के अभियान का अब दोपहिया चालकों पर असर दिखने लगा है। पुलिस के सर्वे के मुताबिक अभियान के पहले सिर्फ तीस प्रतिशत ही हेलमेट लगाते थे, अभियान का असर यह रहा कि अब 70 प्रतिशत लोग हेलमेट लगा रहे हैं। हेलमेट लगाने के लिए आइजी और एसएसपी खुद सड़कों पर निकलकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

By Jagran