Move to Jagran APP

Edible Oil Price Hike: लखनऊ में सरसों का तेल पहुंचा 190 रुपये लीटर, रिफाइंड में भी पांच रुपये लीटर की बढ़त

अभी त्योहार की शुरुआत अभी पूरी तरह हो भी नहीं पाई है कि खाद्य तेल बिना कढ़ाई चढ़े ही उबलना शुरू हो गए हैं। उत्पादन बेहतर होने के बाद भी खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार रोक पाने में असफल हैं।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 09:26 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 02:49 PM (IST)
Edible Oil Price Hike: लखनऊ में सरसों का तेल पहुंचा 190 रुपये लीटर, रिफाइंड में भी पांच रुपये लीटर की बढ़त
लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 100 के पार होने पर महंगाई बढ़ गई है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। त्योहार की शुरुआत अभी पूरी तरह हो भी नहीं पाई है कि खाद्य तेल बिना कढ़ाई चढ़े ही उबलना शुरू हो गए हैं। उत्पादन बेहतर होने के बाद भी खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार रोक पाने में असफल हैं। साफ है कि जमा खोरी पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। तभी तो करीब एक पखवारा पहले तक 180 से 185 रुपये लीटर बिक रहा तेल अब 190 रुपये लीटर का आंकड़ा छू चुका है। कारोबारी कहते हैं कि सरसों को तेल दो रुपये लीटर तक जाएगा। यही नहीं रिफाईंड भी पीछे नहीं है। इसमें भी पांच रुपये लीटर की तेजी दर्ज की गई है। लगातार बढ़ रही कीमतों पर कौन रोक लगाएगा।

loksabha election banner

थोक में बैल कोल्हू ब्रांड सरसों तेल की कीमत 1,870 (दस पाउच एक लीटर वाले यानी दस लीटर) का भाव गुरुवार को 1870 रुपये है। वहीं फॉरच्यून ब्रांड रिफाइंड ऑयल 2,360 (16 पाउच एक लीटर वाले यानी 16 लीटर) रुपये है।

फुटकर मंडी

  • खाद्य तेल-कीमत रुपये प्रति लीटर(पंद्रह दिन पहले)- मौजूदा दर
  • बैल कोल्हू-180 से 185 -190
  • रिफाइंड ऑयल फॉरच्यून-150 से 152 -155

बोले कारोबारी: फतेहगंज मंडी के विपुल अग्रवाल, ने बताया कि सरसों की कीमत में निरंतर तेजी है। पहले 4,500 से 4,800 रुपये क्विंटल सरसों थी जो बढ़कर 8,000 से 8,200 रुपये तक पहुंच गई है। सरसों के तेल में रफ्तार पकड़ते देख किसान भी माल निकाल नहीं रहा है। जरूरतभर सरसों बेच रहा है।

सिटी स्टेशन मंडी के फुटकर कारोबारी संजय सिंघल ने बताया कि सरसों का तेल लगातार बढ़ रहा है। दो सौ रुपये लीटर तक पहुंच सकता है। जब सरसों ही महंगी है तो तेल का चढ़ना तय है। आज के रेट को देखा जाए तो सरसों का तेल 190 रुपये लीटर बिक रहा है। कहीं दो रुपये लीटर और तेज है। फॉरच्यून में भी पांच रुपये लीटर की तेजी है। लग रहा है त्योहार में ऐसा ही चलने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.