Move to Jagran APP

लखनऊ नगर न‍िगम : सफाई एवं खाद्य निरीक्षक बर्खास्त, गंदगी म‍िलने पर नगर आयुक्‍त ने द‍िए न‍िर्देश

नगर आयुक्त और अपर नगर आयुक्त ने लिया सफाई व्यवस्था का जायजा। रिवर बैंक कॉलोनी के अंदर से लेकर बलरामपुर चिकित्सालय जाने वाली सड़क पर जगह-जगह गंदगी और कूड़ा मिला। कई जगह तो भारी मात्रा में कूड़ा एकत्र था और घरों के सामने भी कूड़ा पड़ा मिला।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:07 AM (IST)
जोनल अधिकारी पांच और आठ को कारण बताओ नोटिस।

लखनऊ, जेएनएन। गंदगी पर ध्यान न देने पर रिवर बैंक कॉलोनी के आसपास गंदगी और कूड़ा मिलने पर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने सफाई एवं खाद्य निरीक्षक सोबरन सिंह को बर्खास्त करने का निर्देश दिया हैं। इस इलाके में सफाई की निगरानी का जिम्मा सोबरन के पास था। निरीक्षण पर निकले नगर आयुक्त को रिवर बैंक कॉलोनी के अंदर से लेकर बलरामपुर चिकित्सालय जाने वाली सड़क पर जगह-जगह गंदगी और कूड़ा मिला। कई जगह तो भारी मात्रा में कूड़ा एकत्र था और घरों के सामने भी कूड़ा पड़ा मिला।

loksabha election banner

नवीउल्लाह मार्ग पर केके अस्पताल के बगल में खाली भूखंडों में कूड़ा एकत्र मिला। पार्क के चारों तरफ सड़क व फुटपाथ पर कई माह से वाहन खड़े मिले। नगर आयुक्त ने बताया कि पूर्व में निरीक्षण के दौरान भी गंदगी मिली थी और सोबरन सिंह के खिलाफ विभागीय कार्रवाई चालू की गई थी, लेकिन उनके कार्य में कोई सुधार नहीं दिखा तो उन्हें नौकरी से बर्खास्त करने के निर्देश दिए गए है।

उधर, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार और डॉ.अर्चना द्विवेदी ने जोनल पांच और आठ में सफाई इंतजाम को कल रात दस से बारह बजे के बीच देखा। जोन-आठ में अपोलो हॉस्पिटल के आसपास, फिनिक्स मॉल होते हुए मेट्रो स्टेशन तक तथा जोन पांच में कानपुर रोड स्थित चंदन नगर से सिंगार नगर तक मार्ग की दोनों पटरियों का निरीक्षण किया। अपोलो हॉस्पिटल के आसपास निरीक्षण के दौरान वहां पर लोग खुले में शौच करते हुए दिखे। साथ में पूर्व में दिए गए निर्देशों के क्रम में क्यूआरटी द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण न करने से लोगों को रैन बसेरे में नहीं पहुंचाया गया था।

मंगलवार की बाजार के चलते अपोलो हॉस्पिटल से लेकर कानपुर रोड तक गंदगी पाई गई। निरीक्षण में पाया गया कि जोनल अधिकारी-आठ और सफाई खाद्य निरीक्षक सफाई एवं कूड़े के निस्तारण के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे है। नगर आयुक्त ने सफाई निरीक्षक सुमित मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने और जोनल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने का आदेश दिया। कानपुर रोड स्थित चंदन नगर से सिंगार नगर तक मार्ग की दोनों पटरियों का निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मार्ग के अगल-बगल काफी संख्या में अतिक्रमण होने के साथ ही सब्जी बेचने वाले गंदगी कर रहे हैं। सफाई व्यवस्था देख रहे हैं जोनल सेनेटरी अधिकारी आरपी गुप्ता को निलंबित करने तथा जोनल अधिकारी सुभाष त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.