Move to Jagran APP

तंग गलियों से रखा मॉडलिंग में कदम, विदेश की रैंप पर हुनर दिखाकर बढ़ाया शहर का मान

मॉडल्स की कहानी उन्हीं की जुबानी। दैनिक जागरण के संवाददाता की रिपोर्ट।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 04:12 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 04:14 PM (IST)
तंग गलियों से रखा मॉडलिंग में कदम, विदेश की रैंप पर हुनर दिखाकर बढ़ाया शहर का मान
तंग गलियों से रखा मॉडलिंग में कदम, विदेश की रैंप पर हुनर दिखाकर बढ़ाया शहर का मान

लखनऊ[जुनैद अहमद]। मुश्किलें मजबूत बनाती हैं और सफर को मुकाम तक पहुंचाती हैं। रास्ता कैसा भी हो बस हिम्मत होनी चाहिए, सपनों में रंग भरने की कुव्वत होनी चाहिए। शहर की महिलाओं ने न सिर्फ सुनहरे सपने देखे बल्कि उसे मुकाम तक पहुंचाने के लिए एक संघर्षपूर्ण सफर भी तय किया। जब मॉडलिंग या फैशन की दुनिया के बारे में सोचना ही चुनौती था। ऐसे में साधारण परिवारों की कुछ युवतियों ने अपने इस शौक को करियर बनाया तो किसी ने शौक को पूरी तरह जिया। इनमें से कई ने लखनऊ की तंग गलियों से मुंबई तक सफर तय किया, तो कोई विदेश की रैंप पर अपना हुनर दिखाकर शहर का मान बढ़ाया। ऐसी ही कुछ मॉडल्स की कहानी उन्हीं की जुबानी। दैनिक जागरण के संवाददाता की रिपोर्ट-

loksabha election banner

अंडर वॉटर मॉडलिंग रहा अद्भुत अनुभव:

मिस नॉर्थ इंडिया प्रिंसेज 2018 में सेकेंड रनरअप रहीं साक्षी शिव आनंद ने अपनी मेहनत और लगन के साथ देशभर में शहर का नाम रोशन किया। अपनी प्रतिभा के दम पर वह अपनी मंजिल तय कर रही हैं। टीवी पर ब्यूटी शो देखकर मॉडलिंग के क्षेत्र में आने की प्रेरणा लेकर वह मॉडलिंग के क्षेत्र में आईं। पिछले तीन वषों से वह मिस नॉर्थ इंडिया प्रिंसेज 2018 के अलावा फेमिना मिस इंडिया यूपी के टॉप टेन में रहीं। उन्हें मिस फोटोजेनिक का टाइटल भी मिला। उसके बाद कैम इंडिया के साथ जुड़ गईं। जहा उन्होंने अंडर वॉटर मॉडलिंग की। बेहद अच्छा अनुभव रहा। पानी के अंदर फोटो शूट भी कराए। कहती हैं कि अपनी मा शशि के सहयोग से आज इस मुकाम तक पहुंची हैं। उनकी प्रतिभा को देखकर उन्हें रौशन तनेजा के साथ अभिनय सीखने का मौका मिला।

कॅरियर के साथ निजी जिंदगी भी संभाली:

साल 2017 में मिसेज इंडिया इंटरनेशनल प्रिंसेज का खिताब अपने नाम करने वाली श्वेता दीक्षित चुग हमेशा से ही मॉडल बनना चाहती थीं। उन्होंने अपना सपना शादी के बाद ही पूरा किया। पेशे से इंटीरियर डिजाइनर श्वेता ने वर्ष 2016 में मिसेज यूपी सेंट्रल जोन का खिताब जीता। वह कई कंपनी की ब्राड एंबेस्डर हैं। श्वेता बताती हैं की पति सौरभ चुग के सपोर्ट की वजह से वह अपना सपना साकार कर पाई हैं। मॉडलिंग के बारे में श्वेता बताती हैं कि इस क्षेत्र में आने के लिए सबसे पहले आपको खुद पर विश्वास होना जरूरी है। कहते हैं कि इस तरह के प्रोफेशन में आने की कई चुनौतिया हैं। करियर के साथ निजी जिंदगी में भी आपको संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे भी आपकी इच्छाशक्ति मजबूत हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है।

शौक को शौक की तरह जिया:

पेशे से डॉक्टर नेहा गुप्ता को बचपन से ही मॉडलिंग का शौक था। वह कॉलेज के दिनों से मॉडलिंग करती आ रही हैं, लेकिन वह अपने शौक को अपना करियर नहीं बना सकीं। परिवार वालों की इच्छा के अनुसार वो डॉक्टर बनीं। डॉक्टर बनने के बाद उनकी शादी डॉ. रवि शकर से हुई, जो लखनऊ के कमाड अस्पताल में बच्चों का इलाज करते हैं। अपने पति और सास-ससुर के सहयोग से उन्होंने अपना सपना सच कर दिखाया। उन्हें 2015 में मिसेज दिल्ली-एनसीआर चुना गया। वर्ष 2016 में मिस यूपी रहीं। फिर थाईलैंड में फरवरी 2017 को मिसेज इंडिया इंटरनेशनल और रशिया में सितंबर में मिसेज ग्लोबल व‌र्ल्ड का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने पंजाबी सिंगल पक्की यारिया में अभिनय भी किया है। कहती हैं अपनी मा ललिता गुप्ता से प्रेरणा मिली कि हर किसी के जीवन में वो वक्त जरूर आता है जब वो अपने लिए जी सकता है। छोटी उम्र में कॅरियर चुनना आसान नहीं रहा:

फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2016 में सेकेंड रनरअप का खिताब जीतने वाली शहर की बेटी पंखुड़ी ने बहुत कम समय में ही देश-विदेश में एक खास पहचान बनाई है। 16 साल की उम्र में मुंबई में आयोजित ब्यूटी कॉन्टेस्ट में कैंपस प्रिंसेज का खिताब जीतने वाली पंखुड़ी को फेमिना मिस इंडिया में इंट्री मिली। जहा वह सेकेंड रनरअप रही। इसके बाद वह ग्रैंड इंटरनेशनल में टॉप 25 में रहीं। पंखुड़ी को बचपन से ही अभिनय का शौक था। वह कई विज्ञापन भी कर चुकी हैं। इसके अलावा वह एक वेब एपिसोड भी किया है। कहती हैं किसी भी राह पर आगे बढ़ने के लिए परिवार का सहयोग बहुत जरूरी है। छोटी उम्र में करियर चुन पाना आसान नहीं रहा। राह मैंने ही चुनी, परिवार ने मुझे भरोसा दिलाया कि मैं गलत नहीं। अभी बहुत दूर का सफर तय करना है:

मिस नॉर्थ इंडिया 2017 की विजेता इंदू दीक्षित ने बिना किसी सहयोग से आज मॉडलिंग के क्षेत्र में अपनी एक खास पहचान बनाई है। 2012 में नैनीताल में एक फोटो शूट करने वाली जानकीपुरम निवासी इंदू ने पढ़ाई के लिए मॉडलिंग को रोक दिया था, और ब्यूटी काटेस्ट के लिए 18 वर्ष का होना भी जरूरी था। पिछले तीन वर्ष से वह फिर से इस फील्ड में सक्त्रिय हुईं। उन्होंने गोवा में आयोजित इंटरनेशनल फैशन फेस्टिवल में प्रतिभाग किया। जिसमें मोस्ट ब्यूटीफुल फेस 2017 का खिताब मिला। उसके बाद मिस नॉर्थ इंडिया इंडिया जीती। उसके बाद उन्हें मिस इंडिया ब्यूटी विद ब्रेन का टाइटल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.