Move to Jagran APP

Mother-Daughter Self Immolation: मां-बेटी के आत्मदाह की कोशिश के पीछे राजनीतिक साजिश, उकसाने के आरोप में तीन गिरफ्तार; कांग्रेस नेता की तलाश

Mother-Daughter self immolation Case कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता और एआइएमआइएम के जिला अध्यक्ष अमेठी पर उकसाने का आरोप। आत्मदाह मामले में उकसाने वाले तीन गिरफ्तार चार निलंबित।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 06:09 AM (IST)
Mother-Daughter Self Immolation: मां-बेटी के आत्मदाह की कोशिश के पीछे राजनीतिक साजिश, उकसाने के आरोप में तीन गिरफ्तार; कांग्रेस नेता की तलाश
Mother-Daughter Self Immolation: मां-बेटी के आत्मदाह की कोशिश के पीछे राजनीतिक साजिश, उकसाने के आरोप में तीन गिरफ्तार; कांग्रेस नेता की तलाश

लखनऊ, जेएनएन। Mother-Daughter Self Immolation: मुख्यमंत्री कार्यालय लोकभवन की चौखट पर अमेठी निवासी मां-बेटी के आत्मदाह के प्रयास के मामले में नया मोड़ आ गया है। हजरतगंज पुलिस की पड़ताल में सामने आया है कि राजनीतिक साजिश के तहत सरकार को बदनाम करने के लिए मां-बेटी को आत्मदाह के लिए उकसाया गया था। पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय के मुताबिक इस प्रकरण में चार के लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है, जिनमें तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, लापरवाही बरतने के आरोप में लोक भवन के पास तैनात दारोगा विजय कुमार समेत चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है।

loksabha election banner

पुलिस आयुक्त के मुताबिक सेफ जोन सेक्टर एक के प्रभारी सज्जाद खान की तहरीर पर हजरतगंज कोतवाली में एफआइआर दर्ज की गई है। आरोपितों में कांग्रेस नेता अनूप पटेल, हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) का जिला अध्यक्ष अमेठी कदीर खां, गुड़ियाकी भाभी आसमां और उसका बेटा सुल्तान शामिल हैं। आरोप है कि नौ मई को गुड़िया और उसकी मां सोफिया का नाली को लेकर कुछ लोगों से विवाद हो गया था। इस मामले को लेकर गुड़ियाने कदीर खां से मुलाकात की थी। कदीर गुड़िया को लेकर एसपी अमेठी के कार्यालय ले गया था, जहां एडीशनल एसपी से मुलाकात कराई थी। आरोप है कि कदीर ने गुड़ियाव उसकी मां को उकसाया था। इसके बाद दोनों लखनऊ में कांग्रेस पार्टी के दफ्तर पहुंची थीं, जहां उन्होंने अनूप पटेल से मुलाकात की थी। पुलिस आयुक्त ने बताया कि अनूप ने भी मां-बेटी को आत्मदाह के लिए उकसाया था, जिससे सरकार की छवि खराब हो जाए।

मौजूद थी आसमां

गुड़िया और सोफिया के खुद को आग लगा लेने के दौरान मौके पर आसमां भी मौजूद थी लेकिन, उसने दोनों की मदद नहीं की। इस पूरे प्रकरण में आसमां और उसके बेटे सुल्तान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं, कदीर को भी अमेठी से पकड़ा गया है। पुलिस अनूप पटेल की तलाश में दबिश दे रही है। सुल्तान ने कई मीडिया कर्मियों को भी फोन किया था, जिसके बारे में पुलिस पता लगा रही है। 

कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने रोका

सिविल हास्पिटल में भर्ती पीडि़ताओं को देखने के लिए शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मुकेश सिंंह चौहान एवं अमेठी जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप सिंंघल पहुंचे तो स्थानीय पुलिस प्रशासन ने उन्हें बाहर रोक दिया। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार सच सामने नहीं आने देना चाहती है।

अमेठी में नामजद आरोपित गिरफ्तार

पीडि़ता गुड़ियाव सोफिया की तहरीर पर नामजद चारों आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एसपी डा. ख्याति गर्ग के मुताबिक शनिवार को अर्जन, सुनील, राजकरन व राममिलन को गिरफ्तार किया गया है।

सन्नाटे के बीच पुलिस का पहरा

जामों कस्बे में शनिवार को पुलिस का पहरा रहा। सोफिया व अलगू के साथ आसपास के अन्य मकानों पर भी ताले लटके हुए हैं। डेढ़ माह पुराने नाली के विवाद को लेकर भी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। एसडीएम कस्बे में कैंप किए हुए हैं।

महिला आयोग की सदस्य ने ली जानकारी

मां-बेटी के आत्मदाह के प्रयास के मामले में राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल ने शनिवार को सिविल अस्पताल जाकर प्रकरण की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि आयोग की अध्यक्ष ने मामले की विस्तृत आख्या उपलब्ध कराने की मांग की है। साथ ही आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एसपी अमेठी और पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा है।

चार निलंबित

  • दारोगा- विजय कुमार
  • हेड कांस्टेबल- इंद्रजीत
  • कांस्टेबल- ज्योत्सना
  • कांस्टेबल- वंदना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.