Move to Jagran APP

Lucknow News: कृषि कार्य में लगे 800 से अधिक ट्रैक्टर ढो रहे सवारी, दो दिन में 24 का चालान

पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने से वाहन चालकों के हौसले बुलंद हैं। ग्रामीण इलाकों के साथ शहर में भी कृषि कार्य की जगह ट्रैक्टर का व्यावसायिक उपयोग हो रहा है।

By JagranEdited By: Vikas MishraPublished: Thu, 29 Sep 2022 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 02:47 PM (IST)
Lucknow News: कृषि कार्य में लगे 800 से अधिक ट्रैक्टर ढो रहे सवारी, दो दिन में 24 का चालान
शहर में कृषि कार्यों के लिए खरीदे गए ट्रैक्टर-ट्राली के अनाड़ी चालक दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। शहर में कृषि कार्यों के लिए खरीदे गए ट्रैक्टर-ट्राली के अनाड़ी चालक दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं। वहीं, उनका व्यावसायिक प्रयोग राजस्व को चूना लगा रहा है। यातायात विभाग ऐसे करीब 800 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्राली को चिन्हित किए है। जो कृषि कार्य की जगह दूसरे काम में लगे हैं। इसकी अनदेखी के कारण ओवरलोड ट्रैक्टर ट्राली सड़क पर सरपट दौड़ते हुए दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने से वाहन चालकों के हौसले बुलंद हैं। ग्रामीण इलाकों के साथ शहर में भी कृषि कार्य की जगह ट्रैक्टर का व्यावसायिक उपयोग हो रहा है। जहां इनसे गिट्टी, मौंरग और सामान की ढुलाई की जा रही है। व्यवसायी रजिस्ट्रेशन में टैक्स में छूट के कारण सामन सप्लाई कर राजस्व में चूना लगा रहे हैं। 

नहीं होती चेकिंग, पैसा लेकर छोड़ते देते हैं अधिकारीः ट्रैक्टर-ट्राली के चालक की लाइसेंस और कागज चेक न होने का ही कारण है कि शहर में इससे ढुलाई का चलन बढ़ा है। पुलिस कर्मी भी चेकिंग प्वाइंट पर कुछ पैसा लेकर छोड़ देते हैं। आरटीओ के प्रवर्तन दल के अधिकारियों और पुलिस की मिलीभगत से सड़क पर धड़ल्ले टैक्टर दौड़ रहे हैं।अधिकतर ट्रैक्टर चलाने वालों के पास लाइसेंस तो दूर उन्होंने चलाने की ट्रेनिंग भी नहीं ली। चालक के नौसिखिया होने से आए दिन इनसे दुर्घटना की खबर मिलती है। पिछले दिनों इटौंजा में में ट्रैकर-ट्राली पलटने की घटना इसकी बानगी हैं। 

शहर में भवन सामग्री कैसे ढो रहे टैक्टरः कृषि कार्य के लिए पंजीकृत टैक्टर यदि शहर में भवन सामग्री ढो रहे हैं तो इसके लिए कौन अधिकारी जिम्मेदार होगा, इस सवाल का जबाव देने से आरटीओ के अधिकारी और पुलिस अधिकारी के अधिकारी ही बचते हैं। 

यात्री वाहनों से करें यात्रा, टैक्टर के खिलाफ चला अभियानः संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन संदीप कुमार पंकज ने बताया कि शहरी व ग्रामीण इलाके में प्रवर्तन की टीम अभियान चला रही है। दो दर्जन से अधिक गैर कृषि कार्य में लगे टैक्टरों को पकड़ा गया है। कृषि कार्य में लगे टैक्टर मालिकोंं से अपील है कि धार्मिक यात्रा करते समय अपने परिवार का ध्यान रखें और उन्हें यात्री वाहनोंं ही यात्रा कराएं। उन्हें कृषि कार्य के आधार पर छोड़ भी दिया जाता है तो वे अपने परिवार ध्यान रखें और ऐसी यात्राओं से बचें जिससे इटौंजा जैसी घटना की पुनरावृत्ति न हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.