Move to Jagran APP

Monsoon Update: यूपी में 19 जून तक पहुंचेगा मानसून, जानिए कहां होगी सबसे पहले झमाझम बारिश

Monsoon Update 2022 मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर शामली मुजफ्फरनगर बिजनौर बागपत मेरठ मुरादाबाद ज्योतिबा फुले नगर रामपुर और बरेली में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। पूर्वी प्रदेश के कई हिस्सों में बदली और हल्की फल्की बारिश हो सकती है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 09:25 AM (IST)
Monsoon Update: यूपी में 19 जून तक पहुंचेगा मानसून, जानिए कहां होगी सबसे पहले झमाझम बारिश
19 जून तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ समेत प्रदेशभर में मौसम का उतार-चढ़ाव बना हुआ है। गुरुवार को बादलों की आवाजाही और हल्की हवा ने गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दिलाई। लेकिन शुक्रवार को सुबह से ही सूरज की तपिश ने लोगों को परेशान किया। आलम ये रहा कि दिन में घरों से निकलना मुश्किल हुआ। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में मानसून यूपी में दस्तक दे देगा। 19 जून तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। सबसे पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

loksabha election banner

कुछ जगहों पर गरज और चमक की चेतावनी जारी की गयी है। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही हरियाणा की ओर से आकर उत्तर प्रदेश से होते हुए असम समेत अन्य पूर्वी राज्यों की तरफ टर्फ लाइन गुजर रही है। इस दौरान कम दबाव का क्षेत्र होने से प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक अलग-अलग जगहों पर बदली के साथ हल्की-फुल्की बारिश होने के आसार हैं।

पूर्वानुमान के अनुसार आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, मुरादाबाद, ज्योतिबा फुले नगर, रामपुर और बरेली में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी प्रदेश के कई हिस्सों में बदली और हल्की फल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान शाहजहांपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा। सबसे कम तापमान मेरठ में 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दो दिनों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहेगा। कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.