Move to Jagran APP

Weather in UP : इंतजार खत्म... उत्तर प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, फतेहपुर बहराइच तक पहुंचा

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बलिया में दस्तक देने के बाद मंगलवार को बहराइच और फतेहपुर तक मानसून का आगमन हो गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 10:49 AM (IST)
Weather in UP :  इंतजार खत्म... उत्तर प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, फतेहपुर बहराइच तक पहुंचा
Weather in UP : इंतजार खत्म... उत्तर प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, फतेहपुर बहराइच तक पहुंचा

लखनऊ, जेएनएन। गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत की खबर है। चार माह के दक्षिण पश्चिम मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बलिया में दस्तक देने के बाद मंगलवार को बहराइच और फतेहपुर तक मानसून का आगमन हो गया है। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों में मानसून के लखनऊ पहुंचने की उम्मीद है।

loksabha election banner

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बीते वर्ष प्रदेश में मानसून ने 22 जून को दस्तक दी थी। इस बार केरल में एक जून को मॉनसून ने दस्तक दे दी थी।मानसून की सामान्य चाल से यह उम्मीद बंधी थी कि प्रदेश में मानसून का आगमन समय से होगा। हुआ भी कुछ ऐसा ही। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मानसून ने बिहार होते हुए बलिया को टच कर लिया था।

इसके बाद मंगलवार को बढ़ते हुए बहराइच और फतेहपुर तक पहुंच गया। यह अच्छे संकेत हैं।उन्होंने कहा समय से मॉनसून का समय से आना खासतौर पर कृषि के लिए बहुत लाभकारी होता है। उन्होंने कहा कि मौसम की चाल अब तक सामान्य रही है और इसी के तहत यह उम्मीद है कि राजधानी में अगले तीन-चार दिन में मानसून दस्तक दे देगा। बीते वर्ष प्रदेश में मानसून का आगमन 22 जून को हुआ था लेकिन इस बार एक सप्ताह पहले पहुंचा मॉनसून लोगों को भिगोने को तैयार है।

मंगलवार को भी दिनभर जबरदस्त उमस और गर्मी महसूस की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हुई जिसका असर तापमान के ऊपर देखा गया। राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.4 डिग्री कम 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा । वायुमंडल में 90 फीसद आद्रता दर्ज की गई ।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी में बादलों की आवाजाही रहेगी लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अच्छी व हल्की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बौछारें पड़ सकती हैं।

अन्नदाता रहें तैयार

अन्नदाता के लिए यह समय बेहद महत्वपूर्ण हैं। कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ.सीपी श्रीवास्तव बताते हैं कि धान की नर्सरी किसान लगा चुके हैं और यह नर्सरी अगले एक-दो दिन में 20 दिन की हो जाएगी। यानी रोपाई के लिए पौध तैयार है। जैसे ही बारिश होगी किसान खेतों में धान की रोपाई कर दें। वहीं बारिश से खेत गीले हो जाएंगे। जिसके बाद अरहर,ज्वार, बाजरा और मक्का की बोवाई करनी होगी। इसलिए किसान तैयारी शुरू कर दें। अगले कुछ दिन बुवाई के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.