Move to Jagran APP

मेट्रो स्टेशनों पर जमा कर सकेंगे मोबाइल फोन का बिल

बीएसएनएल के प्री पेड, पोस्ट पेड व लैंड लाइन उपभोक्ता उठा सकेंगे लाभ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 04:35 PM (IST)
मेट्रो स्टेशनों पर जमा कर सकेंगे मोबाइल फोन का बिल
मेट्रो स्टेशनों पर जमा कर सकेंगे मोबाइल फोन का बिल

लखनऊ[अंशू दीक्षित]। एलएमआरसी के काउंटरों पर बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने बिल जमा कर सकेंगे। प्री पेड उपभोक्ता अपने मोबाइल भी रीचार्ज भी करवा सकेंगे। ये सुविधाएं उन्हीं यात्रियों को मिलेंगी, जो मेट्रो में गो स्मार्ट कार्ड से सफर करेंगे। वर्तमान में लखनऊ मेट्रो के पास करीब 25 हजार यात्री गो स्मार्ट कार्ड धारक हैं। गो स्मार्ट कार्ड अधिकतम तीन हजार रुपये तक रीचार्ज करवा सकेंगे। गो स्मार्ट कार्ड से बिजली बिल, नगर बस में सफर और नगर निगम का हाउस टैक्स जमा करने की सुविधा को लेकर संबंधित विभागों से लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की वार्ता चल रही है। लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि नार्थ साउथ कॉरिडोर के आठ स्टेशनों पर यात्रियों को लैंड लाइन फोन का बिल जमा करने, प्री पेड मोबाइल धारकों को रीचार्ज करवाने और पोस्ट पेड बीएसएनएल धारक अपना बिल ले जाकर जमा कर सकेंगे। गो स्मार्ट कार्ड से यह सुविधा मिलेगी और कुछ घटे बाद जमा की गई रकम एलएमआरसी के खाते से संबंधित विभाग के खाते को चली जाएगी। इस संबंध में एलएमआरसी और बीएसएनएल के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं। सिर्फ इस सुविधा का शुभारंभ होना है। एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव कहते हैं कि मेट्रो अपना सॉफ्टवेयर अपडेट कर रहा है। काउंटर पर टोकन देने वाले कर्मी प्रशिक्षित किए जाएंगे, फिर सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए संबंधित अफसरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उनके मुताबिक चंद सप्ताह में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि गो स्मार्ट कार्ड पर यात्री 36 सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। वर्तमान में कोई सुविधा अभी तक शुरू नहीं की जा सकी है, लेकिन मंडलायुक्त अनिल गर्ग के रुचि लेने पर लखनऊ मेट्रो नगर निगम, बीएसएनएल, बिजली विभाग, सिटी ट्रासपोर्ट से वार्ता कर रहा है।

loksabha election banner

निजी टेलीकॉम कंपनिया मिला सकती हैं एलएमआरसी से हाथ:

निजी टेलीकॉम कंपनिया उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए एलएमआरसी से हाथ मिला सकती हैं। क्योंकि बीएसएनएल के अलावा निजी कंपनियों का नेटवर्क भी काफी बड़ा है। मेट्रो अफसरों ने बताया कि अभी किसी निजी टेलीकॉम कंपनी ने संपर्क नहीं किया है।

बिल ज्यादा हुआ तो भी जमा कर सकेंगे:

बिल अगर तीन हजार से ज्यादा हुआ तो गो स्मार्ट कार्ड काउंटर से दोबारा रीचार्ज करवाकर तुरंत बिल का भुगतान कर सकेंगे। ऐसे में बिल ज्यादा होने पर उपभोक्ता को यह सोचने की जरूरत नहीं है कि गो स्मार्ट कार्ड की लिमिट तीन हजार है तो अधिक बिल होने पर वह क्या करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.