Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक आयोग ने डीएम से तलब की मदरसा छात्रावास में बालिका से दुष्कर्म की रिपोर्ट

आयोग के चेयरमैन तनवीर हैदर उस्मानी ने इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट मऊ के जिलाधिकारी से तलब की है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 09:12 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 07:45 AM (IST)
अल्पसंख्यक आयोग ने डीएम से तलब की मदरसा छात्रावास में बालिका से दुष्कर्म की रिपोर्ट

लखनऊ (जेएनएन)। राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने मऊ के मदरसे के छात्रावास में रहने वाली छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म की घटना का स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग के चेयरमैन तनवीर हैदर उस्मानी ने इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट मऊ के जिलाधिकारी से तलब की है। साथ ही आयोग ने अपने सदस्य बक्सीश अहमद वारसी को घटना की विस्तृत जांच के लिए मऊ भेजा है।

loksabha election banner

दरअसल, मऊ में मदरसा शमसुल उलूम निस्वां के छात्रावास में एक 11 वर्षीय छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दुष्कर्म का आरोपित मदरसा प्रबंधक का भाई है। चार अगस्त की इस घटना की जानकारी जब छात्रा की मां को हुई तो उसने इसकी नामजद रिपोर्ट 13 अगस्त को दर्ज कराई थी। मीडिया में खबर आने के बाद राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने भी इस घटना का स्वत: संज्ञान लिया है।

आयोग के चेयरमैन तनवीर हैदर उस्मानी ने बताया कि यह घटना बेहद निंदनीय है। मदरसे के छात्रावास में वहीं के प्रबंधक के भाई द्वारा इस तरह का काम किया जाना शर्मनाक है। इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट डीएम मऊ से मांगी गई है। साथ ही आयोग ने अपने सदस्य बक्सीश अहमद वारसी को विस्तृत जांच के लिए व मदरसे की वैद्यता के लिए मऊ भेजा है। रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आयोग कार्रवाई करेगा।

मदरसा बोर्ड ने भी मांगी मदरसे की जानकारी

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने भी मऊ के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी से इस मदरसे का विवरण मांगा है। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पाण्डेय ने कहा कि इस मदरसे की मान्यता व मानक जांचने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट आते ही मदरसा प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मदरसा दुष्कर्म कांड का मुख्य आरोपित गिरफ्तार
मऊ : घोसी के मदरसा शमसुल उलूम निस्वां की नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म मामले में मुख्य आरोपित मदरसे के प्रबंधक के भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सोमवार को कड़ी सुरक्षा में पीडि़त छात्रा को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला महिला चिकित्सालय में ले जाया गया। अस्पताल में मीडियाकर्मियों को देखते ही छात्रा के घरवालों ने हंगामा खड़ा कर दिया। परिवारीजन का कहना था कि तस्वीरें छापी गईं तो वे आत्महत्या कर लेंगे। उधर, अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छात्रा के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है।


सीओ घोसी अरशद जमाल ने बताया कि इस मामले में मुख्य आरोपित प्रबंधक के भाई बाबू भाई को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रबंधक व दाई की गिरफ्तारी के लिए दो टीमें गठित कर दबिश दी जा रही है। पुलिसकर्मियों ने पीडि़ता व उसके परिजनों को अस्पताल में सुरक्षित कर मेडिकल प्रक्रिया पूरी कराई। जिला महिला अस्पताल की डा. ममता शर्मा व डा. रीमा ने अपनी टीम के साथ पीडि़त छात्रा का मेडिकल परीक्षण किया। चिकित्सकों की ओर से अभी तक कुछ आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। अस्पताल पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.