Move to Jagran APP

घर-घर बिजली पहुंचाने गांव पहुंचे माननीय

-शुरूआत की- -उप मुख्यमंत्री से लेकर विधायक ने संभाला मोर्च, अक्टूबर 2018 तक लक्ष्य -सौभाग्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 09:09 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 09:09 PM (IST)
घर-घर बिजली पहुंचाने गांव पहुंचे माननीय
घर-घर बिजली पहुंचाने गांव पहुंचे माननीय

-शुरूआत की-

loksabha election banner

-उप मुख्यमंत्री से लेकर विधायक ने संभाला मोर्च, अक्टूबर 2018 तक लक्ष्य

-सौभाग्य योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन देगा बिजली महकमा

जागरण टीम : लखनऊ : अब बिजली आपके घर तक पहुंचेगी, अभियंता न नुकुर नहीं करेंगे, बल्कि आपको मीटर, एलईडी बल्ब व केबल भी मुफ्त देंगे। यह सब पहुंचाने का काम भी बिजलीकर्मी करेंगे। सिर्फ उपभोक्ता को सौभाग्य योजना के अंतर्गत अपने घर में बिजली कनेक्शन लेना होगा। बीपीएल कार्ड धारक को यह लाभ मुफ्त मिलेगा और एपीएल कार्ड धारक को दस माह तक पचास रुपये प्रतिमाह बिल के साथ आसान किस्तों में देना होगा। रविवार को इसकी शुरुआत प्रदेश सरकार ने कर दी। घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए अभियंताओं के साथ माननीय भी उतर आए और उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा से लेकर कैबिनेट मंत्री, सांसद व विधायकों ने अक्टूबर 2018 तक बिजली पहुंचाने का एक बार फिर संकल्प लिया। मोहनलालगंज, मलिहाबाद, गोसाईगंज, माल में माननीय ने सौभाग्य योजना के अंतर्गत प्रमाण पत्र वितरित कर कनेक्शन देने की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य के तहत रविवार को काकोरी के मौदा प्यारेपुर गाव में शिविर लगाया गया। शिविर में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की नीति केवल शहरी ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जीवन स्तर अच्छा बनाने की है। इसलिए शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में अच्छी सुविधा मुहैया कराने की मुहिम चलाई जा रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में शौचालय, मकान, चिकित्सालय, विद्यालय व बच्चों के भविष्य के लिए वाईफाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2018 तक सभी ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। शिविर में शर्मा ने बीस उपभोक्ताओं को प्रमाण पत्र दिए। वहीं शिविर में 46 लोगों को कनेक्शन दिए गए। कार्यक्रम में मुख्य अभियंता सिस अशोक कुमार सिंह, अधीक्षण अभियंता रवि और अधिशासी अभियंता अनिल कुमार सहित एसडीओ व अवर अभियंता उपस्थित रहे।

वही मॉल के रामनगर स्थित सामुदायिक केंद्र में आयोजित सौभाग्य कैंप का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक जयदेवी ने किया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत हर घर को बिजली से रोशन किया जाएगा। अधिशासी अभियंता अजय कुमार कनौजिया की उपस्थिति में नए कनेक्शन देने सहित अन्य समस्याओं को भी सुना गया। उन्होंने कहा कि आगे न्याय पंचायत स्तर पर ऐसे शिविर आयोजित होंगे। शिविर में एपीएल के 40 व बीपीएल के 25 लोगों ने लाभ उठाया। मलिहाबाद क्षेत्र में एपीएल 98 और बीपीएल 124 सर्वाधिक 222 कनेक्शन हुए।

उधर गोसाईगंज में सौभाग्य योजना के अंतर्गत 55 कनेक्शन दिए गए। कासिमपुर गांव के रविवार को ही 21 घरों में बिजली भी पहुंचा दी गई। कैंप में एसडीओ मनोज जायसवाल उपस्थित रहे। कैंप में स्थानीय भाजपा नेता बजरंग वर्मा, अवध किशोर व तालुकदार ने पहुंचकर योजना की जानकारी ग्रामीणों को दी। वहीं दस गांवों में कुल 914 लोगों ने सौभाग्य योजना के अंतर्गत कनेक्शन लिया।

गरीबों के लिए चिंतित हैं पीएम मोदी

कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री की मंशा साफ है कि हर घर में बिजली पहुंचे। इसके लिए शुरुआत कर दी गई है और तय समय सीमा में हम सब मिलकर लक्ष्य को अंजाम तक पहुंचाएंगे। रविवार को निगोहा के शेरपुर लवल गाव में प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी व सासद कौशल किशोर ने 43 परिवारों को प्रमाणपत्र वितरित किए। शेरपुर लवल गाव के पंचायत घर पहुंची कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं से मिली और उनसे बातचीत भी की। उन्होंने महिलाओं से परिवार कल्याण द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में भी पूछा। सांसद कौशल किशोर ने कहा कि बिजली विभाग बिल की खामियों को दूर करे। अधिशासी अभियंता आरके मिश्रा ने बताया कि 43 परिवारों को सौभाग्य योजना के अंतर्गत रोशन किया गया है।

कनेक्शन मिले तो चेहरे खिले

वर्षो से बिना बिजली रह रहे लोगों के घर जब अभियंता कनेक्शन देने पहुंचे और वह भी मुफ्त तो उपभोक्ताओं के चेहरे खिल उठे। ऐसे उपभोक्ताओं से फार्म भरवाकर कार्यक्रम में आमंत्रित भी किया गया। स्वयं उप मुख्यमंत्री ने डा. दिनेश शर्मा ने श्रीकात विश्वकर्मा, पूजा, शिवप्रकाश, शफीक उल्लाह, मिथिलेश, सियाराम, कल्लू, चमन, जब्बार, सुन्दरलाल, आसमीन, इदरीश, रामप्यारी, गुडडू, सर्वेश कुमार, प्रकाश, वीरेन्द्र कुमार, दीनदयाल, सुरजीत कुमार, सुधीर विश्वकर्मा को विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.