Move to Jagran APP

आखिरी दिन अखिलेश यादव और मायावती ने भी छोड़ा सरकारी बंगला

प्रीम कोर्ट के आदेश पर पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास खाली करने के लिए दी गई मियाद के आखिरी दिन अखिलेश यादव और मायावती ने भी खुद को आवंटित बंगले छोड़ दिए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 07:43 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 10:35 PM (IST)
आखिरी दिन अखिलेश यादव और मायावती ने भी छोड़ा सरकारी बंगला

लखनऊ (जेएनएन)। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास खाली करने के लिए दी गई मियाद के आखिरी दिन अखिलेश यादव और मायावती ने भी खुद को आवंटित बंगले छोड़ दिए। इससे पहले राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह और मुलायम सिंह यादव सरकारी आवास खाली कर चुके हैैं। सिर्फ एनडी तिवारी का बंगला अभी नहीं खाली हुआ है। एनडी का नई दिल्ली में उपचार चल रहा है। 

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश और उनकी सांसद पत्नी डिंपल यादव के लिए शुक्रवार को ही वीवीआइपी गेस्ट हाउस में कक्ष आवंटित कर लिया गया था। इसके साथ ही सांसद संजय सेठ और सुरेंद्र नागर के नाम भी आवास बुक कराया गया। शनिवार दोपहर अखिलेश, पत्नी डिंपल और बच्चों के साथ चार विक्रमादित्य मार्ग स्थित सरकारी आवास से बाहर निकले। लगभग सात साल तक इस बंगले में रहे अखिलेश और डिंपल दोनों ही भावुक लग रहे थे। मीडियाकर्मियों को उन्होंने फोटो न खींचने की हिदायत भी दी। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ वह वीवीआइपी गेस्ट हाउस के कक्ष संख्या 209 में आ गए। यहां उनके लिए चार जून तक के लिए कक्ष आवंटित किया गया है। 

मायावती ने शिफ्टिंग शुरू की

दूसरी ओर बसपा प्रमुख मायावती ने 13 ए मालएवेन्यू स्थित सरकारी बंगला खाली करने से पहले उसमें प्रेस कांफ्रेंस की और पत्रकारों को पूरा आवास दिखाया। अपने आवास सहित पूरे परिसर को उन्होंने श्री कांशीराम यादगार विश्राम स्थल का रूप दे दिया है। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि विश्राम स्थल के ही कुछ कमरों को उन्होंने अपना आवास बनाया था लेकिन उसे भी अब छोड़ दिया है। राज्य संपत्ति अधिकारी कार्यालय के एक कर्मचारी को बुलाकर आवास की चाबी सौंपी और बसपा महासचिव सतीश मिश्र के साथ कार में बैठकर सामने के ही नौ माल एवेन्यू स्थित अपने निजी आवास पर चली गईं। 

मुलायम का बंगला पहले ही खाली 

उल्लेखनीय है कि पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को ही बंगला खाली कर दिया था और वीवीआइपी गेस्टहाउस के कक्ष संख्या 102 में शिफ्ट हो गए थे। उन्होंने वहां रात्रि विश्राम किया और शनिवार को दिल्ली रवाना हो गए। गृहमंत्री राजनाथ सिंह चार कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पहले ही खाली कर चुके हैैं। वह अब गोमतीनगर के विपुल खंड स्थित अपने निजी आवास में रहेंगे। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह भी दो माल एवेन्यू स्थित सरकारी आवास खाली कर चुके हैैं। पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी भी एक माल एवेन्यू स्थित सरकारी बंगला खाली कर चुके हैैं। अलबत्ता दिल्ली में अस्पताल में भर्ती एनडी तिवारी का बंगला अभी नहीं खाली हुआ है। वहां उनके नाम पर बने एक ट्रस्ट का बोर्ड लगा दिया गया है। 

अंसल टाउनशिप में अखिलेश का सामान

अंसल एपीआई  टाउनशिप में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नए मकान में शनिवार से घरेलू सामान पहुंचने लगा। यहां पर जिस विलॉ में अखिलेश यादव को परिवार सहित रहना है, उसमें किचन के सामान के साथ ही बेड व अलमारी भी डाला व डीसीएम से पहुंचाई गई । अंसल एपीआई के सेक्टर सी-2 के विलॉ नंबर 90 व 91 को जोड़कर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का घर व आफिस बनाया जा रहा है। यहां पर इंटीरियर डिजाइनर से लेकर ठेकेदार व इंजीनियर सहित पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी अपनी देखरेख में पूरा काम करा रहें। शनिवार को विलॉ नंबर 91 में किचन के लिए जरूरी सामान सहित बेड व बच्चों के द्वारा स्टीकर लगाई गई अलमारी भी पहुचाई गई। साथ ही इससे लगे विलॉ नंबर 90 की खिडकियों में शीशा व चौखट लगाकर इसे तैयार किया जा रहा था। इस विलॉ में गाडिय़ां खड़ी करन की पार्किंग समेत लॉन में घास व फाइकस के पौधे लगाए गए हैं। विलॉ के बाहर दिन भर फोटो खींचने के लिए स्थानीय लोगों का जमावड़ा रहा। 

दोपहर में विलॉ देखने पहुंचे प्रतीक 

अखिलेश यादव के विलॉ से चंद कदम की दूरी पर स्थित प्रतीक यादव अपने विलॉ नंबर 278 में शनिवार दोपहर करीब दो बजे पहुंचे और वहां पर हो रहे काम का जायजा लेने के कुछ देर बाद निकल गए। विलॉ के  आसपास पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगी सरकारी गाडिय़ो ने भी गोल्फ सिटी का जायजा लिया।

मुलायम सिंह के मकान पर बनाया गया सुरक्षा बूथ

अंसल सीटी के स्प्रिंग विलॉ सी-3,12 ए में भी शनिवार को पूरा दिन काम होता रहा। यहां पर सुरक्षा के लिहाज से बूथ बनाया गया है और सिपाहियो की तैनाती की गई है। साथ ही यहां पर भी शनिवार को सामान आता रहा।

वीवीआइपी के आने लाभ टाउनशिप को 

अंसल गोल्फ सिटी में सेक्टर सी के पॉकेट दो व तीन में कंपनी ने शनिवार को खराब लाइट बदलवाकर ठीक कराया गया। देर शाम आसपास कालोनी में एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ ही गोल्फ सिटी के रोटरी पार्को में चारो तरफ सफाई कराई गई व फव्वारों  को पूरी चला दिया गया। सेक्टर सी के पॉकेट में सड़क किनारे फुटपाथ पर इंटरलांकिग को नए सिरे से बिछाने का काम कंपनी करा रही है। सीवेज लाइन की मरम्मत का काम भी कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.