Move to Jagran APP

बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में अब नहीं बजेगी शहनाई, एलडीए ने कसा शिकंजा

एलडीए ने खेल निदेशालय को और निदेशालय ने बैडमिंटन एसोसिएशन को सशर्त यह भूमि दी थी कि यहां केवल खेल और उससे जुड़े समारोह ही होंगे। अब हाईकोर्ट की सख्ती के बाद प्राधिकरण ने भी शिकंजा कसा दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 04:41 PM (IST)
बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में अब नहीं बजेगी शहनाई, एलडीए ने कसा शिकंजा
बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में अब नहीं बजेगी शहनाई, एलडीए ने कसा शिकंजा

लखनऊ, (ऋषि मिश्र)। बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी की भूमि पर अब शादी समारोह नहीं आयोजित किए जा सकेंगे। एलडीए ने यहां होने वाले ऐसे आयोजन पर रोक लगा दी है। अकादमी को लीज पर दी गई इस भूमि की शर्तों के मुताबिक यहां केवल खेल गतिविधियां ही संचालित की जा सकती हैं। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद अब एलडीए की ओर से भी औपचारिक रोक लगा दी गई है। गौरतलब है कि बीबीडी अकादमी में बड़े पैमाने पर शादी समारोहों से करोड़ों रुपये की कमाई की गई। अब यहां वही समारोह होंगे जो कि खेलों से जुड़े हुए हों।

loksabha election banner

दरअसल, इस पूरे मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने खेल विभाग को नोटिस जारी किया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एडवोकेट विनोद पांडेय की जनहित याचिका पर खेल विभाग समेत लखनऊ विकास प्राधिकरण के साथ-साथ बैडमिंटन अकादमी को नोटिस देते हुए कड़ी फटकार लगाई थी। एलडीए ने खेलों के प्रोत्साहन के लिए यह भूमि खेल विभाग को दी थी, जिसे विभाग ने बीबीडी अकादमी और यूपी बैडमिंटन संघ को सौंप दी थी। अकादमी ने धीरे-धीरे यहां की खाली भूमि को शादी व अन्य तरह के समारोहों के लिए किराये पर उठाना शुरू कर दिया। इसमें दो लाख रुपये तक किराया लिया जाता था। कई साल तक अकादमी को करोड़ों रुपये की आय हुई। इससे एलडीए की ओर से तय की गई लीज की शर्तों का खुला उल्लंघन हुआ।

एलडीए के विहित प्राधिकारी की ओर से आदेश

ट्रांस गोमती में प्राधिकरण के विहित प्राधिकारी की ओर से अकादमी प्रबंधन और खेल निदेशालय को ये स्पष्ट कर दिया गया है कि किसी भी हाल में शादी-विवाह का आयोजन अब अकादमी में नहीं होगा। लविप्रा के संयुक्त सचिव डीएम कटियार के अनुसार यहां लीज की शर्तों के मुताबिक शादी समारोह का आयोजन नहीं किया जा सकता है। शादी रोकने के लिए बोल दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.